-->

शरीर में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये घरेलू उपाय – sharir Me Oxygen Level Kaise Badhaye in Hindi .

शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के उपाय, In Hindi जानकारी हिन्दी में, into hindi ,उपाय बताइए,ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये घरेलू, Oxygen Level Increase Kaise
शरीर में ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाये घरेलू उपाय intohindi.com


नमस्कार दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको यह बताने वाली हूं कि आप अपने शरीर के Oxygen Level  को कैसे Increase कर सकते हैं, दोस्तों आप सभी जानते हैं कि पृथ्वी पर रहने वाले सभी जीव जंतु को जीवित रहने के लिए ऑक्सीजन गैस सबसे ज्यादा जरूरी है इस ऑक्सीजन गैस के बिना किसी भी जीव जंतु का जीवित रह पाना असंभव है ।





साथ ही हमारे चारों तरफ बढ़ रहे प्रदूषण के कारण हम सभी जीव जंतु को सांस लेने के लिए साफ और स्वच्छ Oxygen भी मिल नहीं पाता है, जिसके कारण हम सभी जीव जंतुओं के शरीर में ऑक्सीजन लेवल कम पड़ जाता है , इसीलिए मैं आपको अपने इस पोस्ट के जरिए यह बताने बाली हूं कि आप अपने शरीर के ऑक्सीजन लेवल को कैसे Increase कर सकते है, Body Me Oxygen Ki Matra Kaise Badhaye In Hindi .Corona Virus Se Bachne Ke Liye in hindi. 


दोस्तो मैं आपको यह भी बता दु की Covid-19 कोरोना वायरस जैसी बीमारी का संक्रमण उन लोगों में ज्यादा पाया जाता है, जिनके शरीर के खून मे ऑक्सीजन की मात्रा कम होती है साथ ही हमारे शरीर में Oxygen की मात्रा कम होने के कारण भी हमारे शरीर में इम्यूनिटी पावर कमजोर हो जाती है, जिसके कारण हम सभी जीव जंतु को कई तरीके की बीमारियों से सामना करना पड़ जाता है । in hindi.




दोस्तों  यदि आप भी  अपने शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने के बारे में सोच रहे हैं या,Body Me Oxygen Ki Matra Kaise Badhaye In Hindi . तो और इसकी जानकारी  खोज रहे हैं तो इस पोस्ट को ध्यान से पढ़िए, क्योंकि मैं आपको इस पोस्ट के जरिए  काफी बेहतर तरीके से  कुछ घरेलू टिप्स  और घरेलू उपाय साथ में "Oxygen के Level" को Increase करने  के लिए  शानदार और बेहतर तरीका बताने वाले हैं, जो कि आपके लिए  और आपके आसपास  रहने वाले सभी जीव जंतु के लिए काफी ज्यादा लाभदायक भी साबित हो सकता है । Covid-19 कोरोना वायरस यह जानकारी हिन्दी में in hindi me intohindi.com पर पड़ रहे हैं ।


घर में ही रह कर शरीर में ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने के लिए आप इस टिप्स को अपनाये । Body Me Oxygen Ki Matra Kaise Badhaye In Hindi .




अपने शरीर  का ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए अपनाएं यह घरेलू उपाय ।



दोस्तों आप अपने शरीर में Oxygen Level बढ़ाने के लिए सबसे पहले आप अपने घर के सभी खिड़कियां को खोलें रखें, इससे यह होगा कि बाहर की ठंडी और ताजी हवा आपके घर के कमरे में प्रवेश करेगी, इसके साथ साथ अत्यधिक मात्रा में ऑक्सीजन गैस भी आपके घर में प्रवेश करेगी, जिसकी वजह से आपको ऑक्सीजन गैस सास लेने मे किसी भी तरह का दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा, साथ ही आपको ऑक्सीजन सिलेंडर की जरूरत भी नहीं पड़ेगी ,आप इस घरेलू उपाय को जरूर अपनाएं यह उपाय आपको आपके Oxygen लेवल Increase में मददगार साबित होगा .



घर में छोटे छोटे पौधे लगाएं ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए ।


घर में छोटे-छोटे पौधे लगाकर भी आप अपने शरीर के लिए ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ा सकते हैं, क्योंकि आप सभी जानते हैं कि मनुष्य जीव जंतु के लिए ऑक्सीजन हमें पौधों के द्वारा ही प्राप्त होता है, क्योंकि पेड़ पौधा कार्बन डाइऑक्साइड गैस को लेते है और Oxygen को मनुष्य जीव जंतु को सांस लेने के लिए निकालते हैं,  दोस्तों यदि आप भी अपने घर में रहकर  अपने शरीर के लिए  ऑक्सीजन भरपूर मात्रा मेंं  चाहते हैं तो आज ही छोटे-छोटे पौधे को अपने घर में लगाएं और Body Me Oxygen Ki Matra Ko Badhaye In Hindi ..


ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाने के लिए अपनाए यह तरीका । Oxygen Badhane Ka Gharelu Upay .



दोस्तों सुबह-सुबह एक्सरसाइज करके भी  आप अपने शरीर के लिए  ऑक्सीजन की मात्रा को  Increase कर सकते हैं , एक्सरसाइज एक ऐसा तरीका और घरेलू उपाय है, जिसे आप अपना कर आप अपने शरीर के थकान को दूर भी कर सकते हैं, साथ ही यह आपको आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का कार्य करता है , यदि आप सुबह के समय प्रतिदिन एक घंटा व्यायाम एक्सरसाइज करते हैं तो इस तरीके से भी आप के शरीर का Oxygen Level बढ़ जाएगा .


ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए तरल पदार्थ का सेवन करें ।



आप अपने शरीर के बॉडी में Oxygen स्तर को Increase करने के लिए , सबसे अच्छा तरीका पानी का सेवन बढ़ाएं जैसा कि आप सभी लोग जानते ही हैं, पानी का रासायनिक सूत्र H2O होता है, जिसमें हाइड्रोजन के दो और ऑक्सीजन का एक परमाणु पाया जाता है। 

यदि आप तरल पदार्थों का प्रतिदिन सेवन करते है ,तो आप हाइड्रेटेड होते हैं और अपने शरीर में Oxygen की मात्रा बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको साधारण पानी की मात्रा को पीने में ज्यादा इस्तेमाल करें और या फिर ताजा फलों का रस का सेवन भी कर सकते हैं , ऑक्सीजन लेवल Increase कर सकते हैं  .


 Oxygen Rich Foods खाएं in Hindi ।



दोस्तों आप ऑक्सीजन रिच फूड्स का आहार करके भी आप अपने शरीर के लिए ऑक्सीजन लेवल को बढ़ा सकते हैं, जी हां कई ऐसे खाद्य पदार्थ है जिसमें काफी मात्रा में Oxygen  पाया जाता है, जिसका आप सेवन करके आप अपने ऑक्सीजन लेवल को बढ़ावा दे सकते हैं ,जैसे कि = ब्रोकोली, पालक, अजमोद, हरी बीन्स, अलावा, आलू, गाजर, उबली हुई सब्जियाँ इत्यादि , इसके अलावा मैं आपको यह भी बता दूं की आप अपने खाने में नमक की मात्रा को यदि ज्यादा से ज्यादा घटाते हैं यानी कि कम करते हैं, तो आप अपने शरीर के ब्लड Oxygen Level को भी बढ़ा सकते हैं .



तो दोस्तों कैसा लगा आपको यह जानकारी हिन्दी में in Hindi Me शरीर का ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने का तरीका और ऑक्सीजन लेवल कैसे बढ़ाए, इसकी जानकारी यदि आपको यह जानकारी Body Me Oxygen Ki Matra Kaise Badhaye In Hindi अच्छी लगी हो तो आप हमें Comment करके जरूर बताएं साथ ही इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा लोगों तक Share करें ताकि वह सभी लोगों को इसकी जानकारी प्राप्त हो जो [ Covid-19 ] कोरोना वायरस जैसी बीमारियों से जीतना चाहते हैं तो इस  को पड़े ।


पोस्ट लेखक : कविता कुमारी
पोस्ट Publish : Moment Mehra


आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

  1. To insert a code use <i rel="pre">code_here</i>
  2. To insert a quote use <b rel="quote">your_qoute</b>
  3. To insert a picture use <i rel="image">url_image_here</i>
गलत शब्दों वाले Comments नहीं करें ।