-->

एलोवेरा के फायदे | और नुकसान | Aloe Vera Ke Fayde | Benefits Of Aloe Vera In Hindi.

एलोवेरा के फायदे पतंजलि एलोवेरा Ke क्या Fayde होते हैं की जानकारी हिंदी में Benefits Of Aloe Vera In Hindi.और एलोवेरा के नुकसान क्या होते हैं..
एलोवेरा के फायदे | और नुकसान | Aloe Vera Ke Fayde | Benefits Of Aloe Vera In Hindi.



क्या आप जानना चाहते हैं. एलोवेरा के फायदे के बारे में. तो आज के इस पोस्ट में मैं आपको पतंजलि एलोवेरा के काफ़ी सारे फायदे के बारे में बताने वाली हूं. और इस [ घृतकुमारी ] एलोवेरा के क्या-क्या फायदे होते हैं. हमारे त्वचा के लिए के बारे में भी बेहतर तरीके से बताने वाली हूँ.  जिसे जानकर आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं. बस आप लोगों से  यही विनती है  कि. यदि आपको यह पोस्ट और इसके फायदे  के बारे में जानकर  जानकारी  अच्छी लगे तो. इस पोस्ट को शेयर  जरूर किया करें.  जिससे कि  मुझे भी इसका कुछ फायदा  हो सके. तो चलीये जानते हैं एलोवेरा कितना फायदेमंद होता है. हमारे और आपके लिए ।




एलोवेरा क्या है हिन्दी में  - What is Aloe Vera Into Hindi ?



एलोवेरा एक छोटा सा पौधा होता है. जिसका पूरा भाग हरे रंग का होता है. मोटे गुदेदार पत्‍तों से भरा एलोवेरा ( घृतकुमारी ) को काफी सारे लोग अपने घर के छत और बालकनी बाग बगीचे में उगाते हैं. अपने घरों की शोभा बढ़ाने के लिए. Aloe Vera को घृतकुमारी भी कहा जाता है. जो लोग इसके बारे में जानते हैं. उन्हें इस पौधे के फायदे के बारे में भी मालूम होता है ,आप इस एलोवेरा के छोटे से पौधे से काफी सारे बीमारियों का इलाज भी कर सकते हैं.



एलोवेरा के औषधीय गुणों की खान है. जिसके बारे में आप लोगों को अच्छी तरह जानकारी नहीं होगी. जब आप एलोवेरा का इस्तेमाल करेंगे तब आपको इसके फायदे के बारे में पता चलेगा. आज मैं आपको एलोवेरा के फायदे के बारे में इस पोस्ट के जरिए संक्षेप में और बेहतर तरीके से बताने वाली हूं. जिसे जानकर आप भी आश्चर्यचकित हो जाएंगे. फिलहाल इसे भी जाने-  एलोवेरा के फायदे बालों के लिए





एलोवेरा के फायदे हिन्दी में- Benefits Of Aloe Vera In Hindi ?



  1. एलोवेरा के फायदे - सिर के दर्द, आंखों की बीमारी, कब्‍ज, मुंह के छाले, कान दर्द, खांसी-जुकाम, पेट की बीमारी, खूनी बवासीर , मूत्र रोग, त्वचा की बीमारी, बालों की बीमारी से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है Aloe Vera ।


  2. Aloe Vera चिकना, ठंडा और स्‍वाद में कड़वा होता है। इसके उपयोग महिलाओं के माहवारी जैसे दिक्‍कतों के लिए भी फायदेमंद होता है । चलिए जानते है इस पतंजलि एलोवेरा के कुछ और बीमारियों के इलाज के फायदे के बारे में ।



एलोवेरा के फायदे सिर के दर्द के लिए - Benefits of aloe vera in headache in Hindi .



  • एलोवेरा का उपयोग करके आप अपने सिर के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं. इसके लिए आप एलोवेरा के थोड़े से गूदे में थोड़ा सा दारू हल्दी का चूर्ण मिला दे. और इस मिश्रण को गर्म करके दर्द वाले जगह पर बैंडेज की मदद लेकर बांध दे. ऐसा करने से बात करते-करते और कफ से होने वाले सिर दर्द में  काफी फायदा पहुंचाएगा एलोवेरा .




एलोवेरा के फायदे त्वचा के लिए हिन्दी में  - benefits of aloe vera for skin into Hindi.




  1. एलोवेरा के गुद्दे का जूस निकाल लें ।

  2. इस जूस को अच्छी तरह से छान लें ।

  3. चेहरे पर इस जूस से 20 मिनट तक मसाज करें ।

  4. साफ ठंडे पानी से चेहरे पर से एलोवेरा के जूस धो लें ।



ऐसा करने से - चेहरे की त्वचा मुलायम होता है. और पिंपल दाग ,धब्बों से चेहरे को बचाता है । एलोवेरा मे औषधीय गुण और एंटीआक्सीडेंट होता है. जो कि चेहरे पर से झुर्रियाँ को हटाने में फायदेमंद होता है ।



एलोवेरा के फायदे आंखों की बीमारी के लिए - Benefits of aloe vera for eye disease in Hindi .




  • नेत्र रोग जैसे आंखों की लाली पन को हटाने, आंखों की गर्मी को दूर करने एवं कीड़ों से होने वाले आंखों की सूजन से छुटकारा पाने के लिए. आप एलोवेरा के गद्दे को आंखों पर लगाएं. आप एलोवेरा के गुर्दे में हल्दी डालकर थोड़ा सा गर्म कर दे. और इसे अपने आंखों पर बैंडेज की मदद लेकर बांधे रखें कुछ समय के लिए. इससे आपके आंखों की बीमारी का इलाज होता है.





घृतकुमारी तेल के फायदे कान दर्द में आराम पाने के लिए - Benefits of Aloe Vera to get relief from earache.



  • घृतकुमारी ( Aloe Vera ) के पौधे के गद्दे से थोड़ा सा रस निकाल कर गरम कर ले. और जिस कान में आप का दर्द हो रहा है उसके दूसरे साइड वाले कान में दो-दो बूंद इस रस को टपकाऐ ऐसा करने से कान के दर्द से आराम मिलता है ।

 



एलोवेरा के फायदे खांसी-जुकाम का इलाज के लिए - Benefits of Aloe Vera for the treatment of cough and cold.



  • एलोवेरा का गूदा एवं सेंधव लवण के साथ चूर कर के पाउडर बना ले । इस मिश्रण का पांच ग्राम के साथ मुनक्का मिलाकर सुबह और शाम इसका सेवन करें. आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आप अपने खांसी जुकाम से छुटकारा पा चुके हैं



एलोवेरा के फायदे पेट की बीमारी से छुटकारा के लिए - Benefits of Aloe Vera to get rid of stomach problems.



  • पेट जैसी बीमारी से छुटकारा पाने के लिए. आप एलोवेरा के गद्दे को पेट के ऊपर बैंडेज की मदद से बांध ले. इससे आपके पेट की गांठ भी बैठ जाएगी और पेट की आंत में जमा गंदगी मल बहुत ही आसानी से बाहर निकल जाएगा । और पेट की बीमारी से छुटकारा पाने के लिए । आप एलोवेरा के पौधे का जड़ कम से कम 20 ग्राम लेकर पानी में उबाल दें . और इसे छानकर इसमें भुजा हुआ हींग मिलाकर पिए इससे आपके पेट का दर्द कम हो जाएगा




एलोवेरा के फायदे तिल्‍ली वृद्धि के लिए - Benefits of Aloe vera for Tilli growth.


  • एलोवेरा का रस 10 से 20 मिलीग्राम में 2 से 3 ग्राम हल्दी का पाउडर मिलाकर सेवन करने से . तिल्ली वृद्धि में काफी लाभ होता है




एलोवेरा के फायदे खूनी बवासीर के इलाज के लिए - Benefits of Aloe Vera for the treatment of bloody piles.



  •  Aloe Vera के गद्दे 50 ग्राम में 2 ग्राम गेरू पाउडर मिलाकर .  इसका टिकिया बना ले और बैंडेज पट्टी पर क्रीम की तरह लगा दे. इस पार्टी को लंगोट की तरह बांध ले. इससे आपके मस्से में होने वाली दर्द और जलन को आराम मिलता है. और मस्से सिकुड़ कर दब जाता है. इसी प्रयोग हो आप खूनी बवासीर में भी अपना सकते हैं. इससे काफी अच्छा फायदा होता है




एलोवेरा के फायदे पीलिया की बीमारी के लिए - Benefits of aloe vera for jaundice disease.




  • Aloe vera ( धृतकुमारी ) के रस को 1 दिन में दो से तीन बार पीने से पित्‍तनलिक की बीमारी में लाभ होता है. एवं आंखों का पीलिया या पीलापन दूर हो जाता है. साथ ही इस प्रयोग से कब्ज जैसे बीमारी को भी छुटकारा  दिलाने मदद मिलता है.



एलोवेरा के फायदे लिवर विकार में हिन्दी में  - Benefits of aloe vera in liver disorder into Hindi.



  • एलोवेरा (Aloe Vera) के पौधे का पत्ता का रस का 2 भाग और शहद का एक भाग चीनी मिट्टी के बर्तन में रख ले. और इस बर्तन का मुंह किसी चीज से ढक दें और इसे एक सप्ताह तक सूर्य के धूप में रख दे. आठवें दिन इसे छलनी के माध्यम से अच्छी तरह छान ले. अब आप इस एलोवेरा के औषधीय गुण का 10 से 20 मिलीग्राम प्रतिदिन सुबह-शाम सेवन करें । इससे आपके लीवर से संबंधित बीमारियों में फायदा होगा साथ ही इससे पेट भी साफ होता है. और आपके लीवर मजबूत भी होते हैं.



एलोवेरा के फायदे मूत्र रोग के लिए - Benefits of aloe vera for urinary disease.



  • एलोवेरा का गोदा 10 से 20 मिलीग्राम ले और इसमें चीनी मिलाकर खाएं.  इससे आपके पेशाब में होने वाली जलन को आराम मिलता है, और पेशाब करने के समय होने वाले तकलीफ भी दूर होता है.


एलोवेरा के नुकसान ?



  • एलोवेरा से किसी भी तरह का नुकसान नहीं होता है.और ना ही कोई साइड इफेक्ट होने का खतरा होता है. क्यों कि एलोवेरा एक आयुर्वेदिक पौधा है और साथ ही प्राकृतिक. इसका इस्तेमाल आप नियमित रूप से करें तो कभी भी साइड इफेक्ट और नुकसान एवं इंफेक्शन नहीं होता है .




तो दोस्तों जैसा कि मैं आपको इन टू हिंदी के इस पोस्ट के जरिए, मैं आपको काफी बेहतर तरीके से एलोवेरा के फायदे के बारे में बताने की कोशिश की हूँ. और भी कई ऐसे सवालों के जवाब एलोवेरा से संबंधित के बारे में बताए हैं. जैसा कि आप गूगल में सर्च करके यह जानने की कोशिश करते हैं की = एलोवेरा से क्या फायदा होता है ? एलोवेरा खाने से क्या होता है ?  एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे करें ? एलोवेरा खाने के फायदे ? घृतकुमारी तेल के फायदे ? एलोवेरा से किस किस बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं ? एलोवेरा जूस के फायदे ? एलोवेरा के फायदे बालों के लिए ? एलोवेरा से आंखों के फायदे ? साथ ही एलोवेरा को कैसे यूज करें. इत्यादि सवालों के जवाब मैं इस पोस्ट मैं बता चुकी हूँ. यदि इन सभी के अलावा आपका कोई और सवाल हो तो आप हमें कमेंट करके बताएं.



पोस्ट लेखक  : रेनू कुमारी
पोस्ट पब्लिशर : Moment Mehra 

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

  1. To insert a code use <i rel="pre">code_here</i>
  2. To insert a quote use <b rel="quote">your_qoute</b>
  3. To insert a picture use <i rel="image">url_image_here</i>
गलत शब्दों वाले Comments नहीं करें ।