-->

फिटकरी के फायदे और इन से कुल्ला करने के फायदे | fitkari Khane ke fayde Upay Hindi Me.

गुनगुने पानी में फिटकरी डाल कर पीने के फायदे और फिटकरी का पानी पीने के फायदे के बारे में जानकारी बताएं गाये है हिन्दी में यदि आप फिटकरी से होने वाली
फिटकरी के फायदे और इन से कुल्ला करने के फायदे | fitkari Khane ke fayde Upay Hindi Me.




कई सारे लोग फिटकरी को अपने घर में दवा की तरह उपयोग और इस्तेमाल करने के लिए रखते हैं, तो कुछ लोग इसे वाटर फिल्टर या पानी की सफाई करने के लिए इस्तेमाल के रूप में रखते हैं, आयुर्वेदों में फिटकरी के फायदे के बारे में काफी ज्यादा लेख लिखा गया है ,और ऐसा माना जाता है कि फिटकरी से होने वाले 25 से 30 तरह की फायदे होते हैं और बहुत सारे बीमारी को दूर करने के लिए यह लाभकारी होता है।


दोस्तों फिटकिरी में एंटी बैक्टीरियल गुण मौजूद होता है। इसीलिए प्राया उपयोग करने के लिए लोग अपने घरों में इसे रखते हैं। अभी तक फिटकरी को लोगों ने दो कलर में ही देख पाए हैं ।वाइट और रेड इन दोनों कलर में से लोगों द्वारा उपयोग किया जाने वाला कलर वाइट ही है । Benefits of alum in Hindi Me.


हिंदी के इस पोस्ट में मैं आपको फिटकरी से होने वाले फायदे के बारे में संक्षेप में बताऊंगी कि फिटकरी के क्या-क्या फायदे होते हैं, अक्सर लोग यह जानकारी पाना चाहते हैं की फिटकरी के पानी से कुल्ला करने के फायदे क्या होते हैं और काफी सारे लोग यह भी जानना चाहते हैं ,की फिटकरी के फायदे और फिटकरी का पानी पीने के फायदे क्या होते हैं। तो आइए जानते हैं की फिटकिरी के फायदे क्या होते हैं और क्या नुकसान हिंदी में बताए गए हैं आप इस जानकारी को पड़ें एलोवेरा के फायदे बालों के लिए।



फिटकरी क्या होता है ।



पत्थर के समान दिखने वाला रासायनिक पदार्थ होता है और फिटकरी का रासायनिक नाम पोटेशियम एल्युमीनियम सल्फेट होता है ।इसका रंग रंग हीन होता है इसे अंग्रेजी में एलम भी कहा जाता है, इसका उपयोग ज्यादातर मेडिकल क्षेत्र में इस्तेमाल किया जाता है ।



फिटकरी से होने वाली फायदे और उपयोग विधि ।



अक्सर लोग फिटकरी से होने वाले फायदे से अनजान है।इसमें मौजूद गुण एंटीबायोटिक, एंटी-ट्राइकोमोनस और एंटीइंफ्लेमेटरी जो की सूक्ष्म जीवों को नष्ट और प्रोटोजोवल इन्फेक्शन को खत्म करने और सूजन को कम करने के लिए उपयोग में लाया जाता है। दोस्तों फिटकिरी से काफी सारे फायदे होते हैं और इसका उपयोग करके आप इसका फायदा घरेलू उपाय के रूप में अपनाकर उठा सकते हैं।


  • चेहरे से दाग धब्बे हटाने में


अपने चेहरे से दाग और धब्बे को हटाने के लिए फिटकिरी बहुत ही बढ़िया उपाय है। यदि आप हफ्ते में 3 दिन अपने चेहरे की त्वचा को फिटकिरी से मसाज या फिटकरी के पानी से चेहरे की त्वचा को धोते हैं। तो आपके चेहरे से दाग धब्बे का निशान हमेशा के लिए लुप्त हो जाएगा ।


  • दांत के दर्द से छुटकारा


फिटकरी के पाउडर का इस्तेमाल करके आप अपने दांतो के दर्द से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आप फिटकिरी पाउडर को दर्दीले दांत के स्थान पर लगाएं और कुछ समय के लिए ऐसा ही लगे रहने दे इसके बाद ठंडे पानी से कुल्ला कर ले आपको जल्द हीं दांत के दर्द से छुटकारा मिल जायेगा ।


  •  शरीर के गंदगी से छुटकारा


अक्सर गर्मी के मौसम में शरीर की त्वचा के ऊपर छोटे-छोटे गंदगी और कीटाणु बैठ जाते हैं। इस जमी गंदगी और कीटाणु से छुटकारा पाने के लिए आप फिटकरी को पानी में मिलाकर फिटकरी के पानी से नहाए इससे आपके शरीर की गंदगी और कीटाणु साफ हो जाएंगे और आपके शरीर को काफी ज्यादा फायदा मिलेगा ।


  •  खांसी और बलगम से निजात


सर्दियों के मौसम में ज्यादातर सर्दी और कफ इत्यादि होने की संभावना बनी रहती है। इससे बचने के लिए आप फिटकिरी पाउडर को शहद में मिलाकर लेने से खांसी और बलगम जैसी बीमारियां से निजात पा सकते हैं ।



  • दांतों को स्वास्थ्य और सुंदर बनाए रखे


दांतो को स्वास्थ्य और सुंदर बनाए रखने के लिए फिटकरी का उपयोग करके दांतों की समस्या से राहत पा सकते हैं, यह एक बहुत ही बढ़िया घरेलू दवाई के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। काफी सारे शोध से यह बात साफ निकल कर के आई है की फिटकरी का उपयोग दांतो पर यदि नियमित रूप से इसका इस्तेमाल किया जाए तो दांतो पर जमी गंदगी और कैविटी को नष्ट और साफ करके दांतो को स्वस्थ और सुंदर बना सकता है।
 

  • मलेरिया व थायराइड फीवर में फायदेमंद


शरीर के बहुत सारे बीमारियों से लड़ने के लिए फिटकिरी का उपयोग कर सकते हैं। मलेरिया और थायराइड फीवर के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल अपने घरों में करके इन जैसी बीमारी में सकारात्मक परिणाम पा सकते हैं।


  • पीलिया जैसी बीमारी में फायदेमंद


10 ग्राम फिटकरी पाउडर का छोटे-छोटे 20 पुड़िया तैयार कर ले और प्रतिदिन तीन टाइम एक एक बुढ़िया का सेवन मक्खन के साथ करें। इससे आपके शरीर के पीलिया जैसी बीमारी से राहत और काफी आराम मिलेगा ।


  • घाव और जख्म को भरने के लिए


खेल कूद के दौरान चोट लगने से होने वाले घाव भर नहीं रहा है ।तो फिटकिरी पाउडर या फिटकिरी कर चूर्ण बनाकर घी के साथ मिश्रण तैयार करके इस क्रीम को अपने घाव या जख्म पर लगाएं रखने से जख्म तुरंत भर जाता है ।


  • कुष्ठ रोग से आराम



फिटकिरी पाउडर में नीम के रस मिलाकर सरसों के तेल में पकाएं और इस मिश्रण को लेप बनाकर उस स्थान पर लगाएं। अगले 4 घंटे बाद इस लेप को हटा कर नीम की पत्ती का उबला हुआ पानी से धो दें,और फिटकरी के पानी से नियमित रूप से इस्तेमाल करके स्नान करें इससे आपके कुष्ठ रोग में  काफी आराम मिलेगा।


  • बालों के जुएं से छुटकारा


बालू के जुओं से छुटकारा पाने के लिए फिटकिरी एक बेहतर उपयोगी पदार्थ है। यदि आप जुओं से राहत पाना चाहते हैं तो फिटकरी को पेस्ट के रूप में उपयोग करने से सिर के बालों में जमे जुओं का सफाया हो जाता है ।और आपके बालों से जुएं खत्म हो जाते हैं।


  • बदहज़मी में लाभकारी


गर्म फिटकरी पाउडर में कलमी शोरा और नौसादर को मिलाकर एक बेहतर मिश्रण तैयार कर लें। और ठंडा होने पर छोटे बच्चे को 250 मिलीग्राम और बड़े लोगों को आधा कप ताजा पानी में इस मिश्रण को मिलाकर देने से बदहजमी जैसे रोगों में काफी लाभ मिलता है ।


फिटकरी को पानी मिलाकर कुल्ला करने के लाभ


 
एक कप पानी को गर्म कर के 10 मिलीग्राम फिटकरी पाउडर मिलाकर हफ्ते में 4 दिन इस फिटकिरी पानी से कुल्ला करने से दातों की सूजन दांतो के दर्द और मसूड़ों में छाले पढ़ने वाली समस्याएं से छुटकारा मिलता है। दांतों का पीलापन को दूर करने के लिए बेहतर फायदेमंद होता है फिटकरी का पानी ।



हल्के गुनगुने पानी में फिटकरी मिलाकर पीने के फायदे और लाभ



फिटकिरी के एक छोटे से टुकड़े को एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में डाल दीजिए। कुछ समय बाद फिटकिरी के टुकड़े को पानी से बाहर निकाल ले और इस पानी को दिन में तीन बार एक एक घूंट पीने से गले की खासी और गले के दर्द में आराम मिलता है ।यह वायरस जैसी बीमारियों से लड़ने के लिए भी फायदेमंद होता है। यह आपके गले के कफ को भी कम करने के लिए लाभकारी होता है ।




फिटकरी के फायदे और लाभ एवं कुल्ला करने के तरीके और फायदे के बारे में जानकारी जानकर आपको कैसी लगी हिंदी में आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। ताकि हम आपके लिए और भी इसी तरीके की जानकारी लाते रहे इन टू हिंदी कॉम पर हिंदी में इंफॉर्मेशन ।


पोस्ट लेखक : श्वेता शर्मा
पोस्ट पब्लिशर : मोमेंट मेहरा

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

  1. To insert a code use <i rel="pre">code_here</i>
  2. To insert a quote use <b rel="quote">your_qoute</b>
  3. To insert a picture use <i rel="image">url_image_here</i>
गलत शब्दों वाले Comments नहीं करें ।