-->

पतंजलि अश्वगंधा के फायदे | Patanjali Ashwagandha Capsule Ke Fayde In Hindi.

पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल के फायदे बताइए गाये है हिन्दी में यदि आप लोग पतंजलि अश्वगंधा के फायदे और अश्वगंधा के नुकसान के बारे में जानकारी प्राप्त करना
पतंजलि अश्वगंधा के फायदे | Patanjali Ashwagandha Capsule Ke Fayde In Hindi.


पतंजलि अश्वगंधा के बारे में बहुत सारे लोगों को इसका नाम अच्छी तरह मालूम होगा और यदि आप अश्वगंधा के बारे में नहीं जानते हैं। आज के इस पोस्ट में आपको पतंजलि अश्वगंधा के फायदे और अश्वगंधा कैप्सूल के नुकसान के बारे में जानकारी बताने वाली हूँ । साथ ही मैं आपको इसके गुण के बारे में भी हिंदी में इस पोस्ट के जरिए मैं आपको पतंजलि अश्वगंधा का सेवन विधि के बारे में भी बताऊंगी। जिसके बारे में आप जानकर बेहद खुश होंगे । तो दोस्तों ध्यान से पड़िये गा इस पतंजलि कैप्सूल के बारे में ताकि आपको यह जानकारी समझ में आ सके और आप यह जानकारी भी जरूर पढ़ें पतंजलि सौम्या आई ड्रॉप के फायदे




दोस्तों पतंजलि अश्वगंधा में काफी सारे गुण और औषधियां पाए जाते हैं। जिस वजह से काफी सारे लोग इसका सेवन और प्रयोग करते हैं। इसके फायदे काफी सारे बीमारियों से लड़ने के लिए फायदेमंद होता है। इस पतंजलि अश्वगंधा का पौधा ज्यादातर जंगलों में पाया जाता है । इसकी पहचान इसकी पौधे को निचोड़ ने के बाद कुछ अजीब सी गंध निकलती है । जैसे कि घोड़े की मूत्र जैसी यह गंध ज्यादातर ताजे पौधे में ज्यादा गंध करती है । लेकिन अब इसकी खेती भी होना शुरू हो गई है। तो आइए जानते हैं और भी जानकारी और फायदे के बारे में इस पतंजलि अश्वगंधा के बारे में और पतंजलि अश्वगंधा के कैप्सूल के फायदे के बारे में आप यह जानकारी IntoHindi.com पर पढ़ रहे हैं । आप यह भी जानकारी जान सकते हैं - एलोवेरा के फायदे और नुकसान



पतंजलि अश्वगंधा के फायदे ।



  1. एक ग्राम की ओर से जूस के साथ दो ग्राम पतंजलि अश्वगंधा के पाउडर को मिलाकर ठंडे पानी के साथ या मार्केट में मिलने वाले शहद मे मिला कर रात के खाना खाने से पहले इसका सेवन करने से पुराना से पुराना बुखार उतर जाता है । अश्वगंधा बुखार उतारने के लिए बहुत ही फायदेमंद जड़ी बूटी है ।


  2. आप जानते हैं की - चेहरे पर कोल्गेट लगाने के क्या फायदे हैं


  3. अश्वगंधा के फायदे - कमजोर शरीर को मजबूत और बलवान करने के लिए पतंजलि अश्वगंधा का पाउडर 10 ग्राम ने तीन और घी मिला कर ठंड के मौसम में 2 से 3 ग्राम इस मिश्रण का सेवन करने से कमजोर शरीर को बहुत फायदा पहुंचाता है। और आपके शरीर की कमजोरी को दूर करके शरीर को मजबूत और बलवान बनाता है ।


  4. यह भी समझे - पिचके गालों को फुलाने की गोली ।


  5. एक ग्राम मुलेठी ,2 ग्राम अश्वगंधा और दो ग्राम आंवला को मिलाकर अच्छी तरह चूर कर के मिश्रण तैयार कर लें । इस मिश्रण का सेवन आप सुबह के समय और शाम के समय एक गिलास पानी के साथ एक चम्मच इस मिश्रण को मिलाकर पीने से आपकी आंखों की ज्‍योति को बढ़ाने में फायदा पहुंचाता है ।


  6. बहुत खूब - पतंजलि सर्दी खांसी की दवा और सिरप का नाम जाने ।

  7. अश्वगंधा का 30 मिलीग्राम काढ़े में 2 ग्राम अश्वगंधा का पाउडर मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण का सेवन करने से टी वी जैसी बीमारी के लिए लाभदायक होता है। और अश्वगंधा के जड़ का पाउडर बना कर इस पाउडर का 2 ग्राम में एक ग्राम बड़ी पीपल का चूर्ण,में 5 ग्राम घी एवं 5 ग्राम शहद मिला कर इस मिश्रण का सेवन करने से टीवी जैसे रोग से छुटकारा दिलाता है ।



अच्छी जानकारी है यह - चेहरे से तिल और मस्से को हटाने की तरीके।



पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल के फायदे ।



पतंजलि अश्वगंधा कैप्सूल के सेवन करने से कमजोरी,तनाव और बेचैनी,थकान को दूर  करने के लिए फायदे मंद होता है । इस कैप्सूल से शरीर के मांसपेशियों की कमी और पेट की गैस,गठिया इत्यादि बीमारी से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत ही लाभदायक है। यह मस्तिष्क शक्ति को बढ़ाने और शरीर की कोशिकाओं की ऊर्जा को बढ़ाने में काफी फायदे पहुँचाता है ।

 

पतंजलि अश्वगंधा का सेवन विधि ।



अश्वगंधा का सेवन नियमित रूप से किया जाता है। इस का सेवन वही लोगों को करना चाहिए जो लोग तनाव थकान बेचैनी और गठिया जैसी बीमारी से छुटकारा पाना चाहते हैं। इस अश्वगंधा का सेवन सभी लोगों के लिए अनुमति नहीं है। क्योंकि हर एक लोगों में अलग-अलग तरीके की बीमारी पाए जाते हैं । कृपया इसका सेवन करने से पहले अपने पास की अच्छे चिकित्सा डॉक्टर की सलाह अवश्य लें ।


यह भी पढ़ें आज - हड्डी की चोट मोच दर्द की आयुर्वेदिक बेहतर दवा ।


अश्वगंधा के नुकसान ।



अश्वगंधा जड़ी बूटियों से बना एक चूर्ण पाउडर और कैप्सूल है। इसका नुकसान उन्हीं लोगों को होता है, जो बिना डॉक्टर की सलाह लिए किसी भी कैप्सूल या दवाई ,मेडिसिन का इस्तेमाल करते हैं ।


गूगल सर्च इंजन से आए गए मैसेजेस में काफी सारे पतंजलि अश्वगंधा से संबंधित सवाल लोगों ने गूगल पर पूछा था जैसे कि - पतंजलि अश्वगंधा के फायदे बताइए । पतंजलि अश्वगंधा के बारे में बताइए । पतंजलि अश्वगंधा के बारे में जानकारी और अश्वगंधा के नुकसान । Patanjali Ashwagandha Capsule Ke Fayde In Hindi । तो मैंने इन सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट के जरिए हिंदी में बता चुकी हूं । यदि आपको और भी किसी चीज के बारे में जानकारी चाहिए तो आप हमें कमेंट करके बताएं ।


नई जानकारी पड़े- कोरोनावायरस से बचने के बेहतर उपाय ।


फिलहाल आप सभी से यही उम्मीद है कि आप इस अश्वगंधा की जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर जरूर करें और इन टू हिंदी डॉट कॉम की वेबसाइट पर आने के लिए धन्यवाद ।



पोस्ट लेखक : मिताली मिश्रा
पोस्ट पब्लिशर : Moment Mehra

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

  1. To insert a code use <i rel="pre">code_here</i>
  2. To insert a quote use <b rel="quote">your_qoute</b>
  3. To insert a picture use <i rel="image">url_image_here</i>
गलत शब्दों वाले Comments नहीं करें ।