-->

सौंफ खाने के फायदे और नुकसान | तरीके | खाली पेट सौंफ खाने के फायदे | Saunf Khane Ke Fayde .

सौंफ खाने के फायदे और सौंफ खाने के नुकसान की जानकारी हिंदी में बताइए गए हैं एवं खाने के तरीके खाली पेट सौंफ खाने और सौंफ का पानी पीने के फायदे.Saunf
सौंफ खाने के फायदे और नुकसान | तरीके | खाली पेट सौंफ खाने के फायदे | Saunf Khane Ke Fayde .



जैसा की हम सभी लोग खाने की टेस्टी बढ़ाने के लिए सौंफ का उपयोग करते हैं । सौंफ खाने से हमारे मुंह का स्वाद ही बदल जाता है । आप सभी लोगों ने रेस्टोरेंट या होटल के मेन काउंटर पर सौंफ की भारी प्लेट रखे हुए देखे होंगे । यह सौंफ हम सभी लोगों को खाने के बाद दिया जाता है । ताकि हमारे मुंह का स्वाद बदल जाए । दोस्तों मैं आपको बता दूं की सौंफ खाने के काफी सारे Fayde होते हैं, जिसके बारे में आज के इस पोस्ट में मैं आपको काफी अच्छे तरीके से यह बताने की कोशिश करूंगी की सौंफ का पानी पीने के फायदे क्या होते हैं, साथ ही मैं आपको भुनी हुई सौंफ खाने के फायदे के बारे में भी बताऊंगी और कई लोगों ने यह भी गूगल में सर्च करके जानने की कोशिश की है की खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे बताइए और खाली पेट सौंफ खाने के Fayde बताओ लिखकर खोजने की कोशिश की है । लेकिन उन्हें इन सवालों का जवाब मिल नहीं पाया, इसलिए मैं आपको सौंफ के खाने के फायदे और सौंफ खाने के नुकसान के बारे में बताऊंगी तो चलिए जानते हैं । हिंदी में Into Hindi Information के Intohindi.com पर ।





दोस्तों सौंफ खाने के बहुत सारे फायदे होते हैं । क्योंकि सौंफ बहुत ही गुणकारी होता है, साथ ही सौंफ एक औषधि है, इसके बारे में आपको आयुर्वेद की जानकारी में काफी बेहतर तरीके से बताया गया है । प्राचीन काल में सौंफ का उपयोग मुंह को शुद्ध करने और घरेलू औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता था । आज भी कई सारे लोग Saunf का उपयोग मुंह को शुद्ध करने में  करते हैं । दोस्तों इस के पौधे की बात करें तो एक से डेढ़ मीटर की ऊंचाई और सुगंध से भरपूर होता है , इसके पत्ते जोकि सब्जी के लिए इस्तेमाल किया जाता है एवं सौंफ का दूसरा नाम एनीसीड है । अब हम जानेगें इसके Fayde के बारे में यदि आप लोग चाहे तो यह भी जानकारी हिन्दी में पड़ सकते हैं बादाम खाने के फायदे




सौंफ खाने के फायदे हिन्दी में ?



  • आयुर्वेदिक तरीके से सौंफ के फायदे भूख बढ़ाने, भोजन बचाने, पित्त को शांत करने और मस्तिष्क, हृदय को फायदे पहुँचाने के साथ घाव, गठिया, बुखार, दर्द और योनि के दर्द एवं कब्ज की बीमारी में फायदेमंद होता है सौंफ । इन सभी के फायदे के अलावा सौंफ खाने से उल्टी, प्यास और बवासीर रोग को ठीक करने के फायदे होते हैं सौंफ खाने से । इसमें मौजूद विटामिन ,मैग्नीशियम, फास्फोरस हड्डियों को मजबूत करत हैं। खाना खाने के बाद सौंफ खाने के फायदे भी मुंह का स्वाद बदलने के लिए फायदेमंद होता है अतः सौंफ खाने के तरीके भी अलग-अलग होते हैं और इसके Fayde भी भिन्न भिन्न होते हैं जिसके बारे में हम और भी बेहतर तरीके से जानेंगे ।




खाली पेट सौंफ खाने के फायदे ?



  • ब्लड प्रेशर हाई हो ना जिंदगी जीने के तरीके में काफी बदलाव हो जाता है और कहीं कहीं पर इस बीमारी का नुकसान भी उठाना पड़ता है इस से राहत पाने के लिए एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ को रात भर फूलने के लिए छोड़ दे और सुबह उठकर इस सौंफ पानी को खाली पेट लेने से ब्लड प्रेशर कम होता है और स्वस्थ जीवन जीवन को फायदा पहुंचाता है ।




सौंफ का पानी पीने के फायदे ?



  • सर्दी , खांसी , कफ और स्वसन तंत्र में संक्रमण से राहत पाने के लिए । एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ डालकर अच्छी तरह उबाल लें, इसके बाद पानी और सौंफ के मिश्रण से तैयार पानी को ठंडा होने के बाद छानकर पीने से सर्दी ,खासी ,कफ और स्वसन तंत्र में संक्रमण से राहत दिलाने में फायदे होते हैं सौंफ़ मस्तिष्क बूस्टर की तरह भी काम करता है। इनमें मौजूद पोटैशियम हमारे स्वस्थ मस्तिष्क की कार्यशीलता को बढ़ाने का कार्य करता है । सौंफ का पानी सप्ताह में 2 दिन पीने से शरीर के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है ।


जानना पसंद करेंगे - चेहरे पर टमाटर लगाने के फायदे


भुनी हुई सौंफ खाने के फायदे ?



शरीर का वजन बढ़ जाना स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है । इसके लिए 200 ग्राम सौंफ को अच्छी तरह भून लीजिए और इस भुनी हुई सौंफ को पीसकर पाउडर बना लीजिए । इस पाउडर का सेवन आप प्रतिदिन आधा चम्मच दो बार हल्के गर्म पानी के साथ लेने से शरीर का वजन घट जाता है । जिससे हमारे शरीर के स्वास्थ को फायदा होता है ।


क्या आप यह जानते हैं - चेहरे पर से तिल को कैसे हटाऐ


सौंफ खाने के नुकसान ?



दोस्तों Saunf खाने के भी नुकसान होते हैं। यदि आप सौंफ का उपयोग नियमित से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, तो इसका Nuksan भी आपको उठाना पड़ सकता है । सौंफ का ज्यादा इस्तेमाल करने से पेट दर्द करने की समस्या उत्पन्न हो सकती है। खासकर स्तनपान करने वाली महिलाओं को इसका सेवन उचित मात्रा में नहीं करना चाहिए ।




दोस्तों जैसा कि आप लोगों ने देखा कि मैं आपको इस पोस्ट के जरिए। सौंफ खाने के फायदे के बारे में और सौंफ से संबंधित सभी सवालों के जवाब मैं आपको बता चुकी हूं ।आप लोग जो भी सौंप खाली पेट खाने के फायदे से संबंधित प्रश्न पूछते हैं। उन सभी के आंसर इस पोस्ट में दिया हुआ है और भी यदि किसी दोस्तों को सौंफ खाने के तरीके एवं भुनी हुई सौंफ खाने के फायदे बताए गए जानकारी के बारे में कुछ पूछना है। तो आप हमें कमेंट करके बताओ और पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेयर जरूर करें ।




पोस्ट लेखक  :  मालिनी मालिनी
पोस्ट पब्लिशर : Moment Mehra


आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

  1. To insert a code use <i rel="pre">code_here</i>
  2. To insert a quote use <b rel="quote">your_qoute</b>
  3. To insert a picture use <i rel="image">url_image_here</i>
गलत शब्दों वाले Comments नहीं करें ।