-->

पतंजलि खून बढ़ाने की दवा और खून बढ़ाने की सिरप ayurvedic व हिमोग्लोबिन | patanjali khoon badhane ki dawa

पतंजलि खून बढ़ाने की दवा या होम्योपैथिक दवा एवं Khoon ki kami ke liye medicine की बहुत ही सटीक जानकारी के साथ हीमोग्लोबिन, बढ़ाने की सिरप ayurvedic
patanjali khoon badhane ki dawa



क्या आप भी अपने शरीर में खून की कमी महसूस कर रहे हैं या फिर क्या आप हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं की जानकारी जानना चाहते हैं। कोई बात नहीं मैं आपको खून की कमी से संबंधित इन सवालों के जवाब इसी पोस्ट पर बताने वाला हूं, जैसे कि पतंजलि खून बढ़ाने की दवा और खून बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा व खून बढ़ाने की सिरप ayurvedic और इस के अलावा हीमोग्लोबिन बढ़ाने की सिरप ध्यान से पढ़ें हिंदी के इस पोस्ट को ताकि आप भी जान सके कि Khoon badhane ki tonic और Blood badhane ki homeopathic medicine कौन-कौन सी आती है ।




हमारे शरीर का अहम द्रव्य पदार्थ खून होता है, जिस की कमी के वजह से हमारे आपके एवं उन सभी जीवो जिनके शरीर में खून की कमी होने के कारण अलग-अलग प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो जाते हैं। इन्हीं सब को देखते हुए कई सारे लोगों को यह जानना जरूरी हो गया है हिंदी में, की हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं अर्थात खून बढ़ाने की विधि, तो दोस्तों आज के इस पोस्ट में मैं आपको अस्पष्ट रुप से खून बढ़ाने का तरीका की उन सभी सवालों के जवाब आपके साथ साझा करने वाला हूं, जिसे आप जानने के इच्छुक रखते हैं।


खून बढ़ाने की दवा विडिओ


शरीर में खून की कमी क्यों होती है लक्षण बताएं ।



मानव शरीर में खून की कमी होने का कई सारे ऐसे कारण और लक्षण होते हैं, वैसे तो शरीर के कार्य के अनुसार 120 दिनों में नए खून का आवागमन होता रहता है, लेकिन जिनमें से तीन मुख्य लक्षण है खून की कमी लाने में, RBC का प्रोडक्शन कम होना आपके शरीर में एवं RBC का प्रोडक्शन डिस्ट्रॉय होना और तीसरा मुख्य कारण है, ब्लड लॉस होना यदि आपके शरीर में यह तीन मुख्य लक्षण उपस्थित है । तो यह संभावित रूप से तय है कि आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होगा ही । जिस कारण आप एनीमिया जैसे बीमारी का शिकार भी हो सकते हैं.



हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाएं व खून बढ़ाने के उपाय घरेलू ।



हीमोग्लोबिन शरीर में ग्रोथ करने का सबसे बेहतर उपाय आप कम से कम प्रतिदिन एक पीस अनार का सेवन अवश्य करें। इनमें मौजूद कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, पोटेशियम और विटामिन जैसे एलिमेंट की भरपूर मात्रा होता है, अनार खाने से शरीर में खून की क्वांटिटी को बढ़ाया जा सकता है। 


सेब का सेवन करना एक बेहतर उपाय है खून बढ़ाने के, यह बीमारियों को दूर रखने के साथ हि सेब की मदद से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है, सेब खाने से शरीर के हिमोग्लोबिन को बढ़ाएं जा सकता है।


चुकंदर का जूस हीमोग्लोबिन बढ़ाने के लिए सबसे बेहतर और अच्छा फल माना जाता है। इसका प्रतिदिन सुबह या शाम के समय एक गिलास जूस का सेवन जरूर करें, इससे आपके शरीर के खून की कमी को बहुत जल्दी ग्रोथ करेगा ।



पतंजलि खून बढ़ाने की दवा या खून बढ़ाने की दवा पतंजलि ।



क्या आपके शरीर में भी खून की कमी है और आपको भूख नहीं लगता ऐसे में आप पतंजलि खून बढ़ाने की सिरप ayurvedic पतंजलि लोहासव हीमोग्लोबिन बढ़ाने की दवा 15 से 30 एमएल पानी मे 15 से 30 एमएल लोहासव सिरप को अच्छी तरह मिक्स करके प्रतिदिन खाना खाने के आधे घंटे बाद दो टाइम इस खून बढ़ाने की आयुर्वेदिक दवा का सेवन करने से एनीमिया जैसी बीमारी से भी छुटकारा पाया जा सकता है ।



ब्लड बढ़ाने की दवा और खून बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा ।



शरीर के रेड ब्लड सेल्स को बढ़ाने के साथ हीमोग्लोबिन को ग्रोथ करने के लिए आप खून बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा Repl 3 Anemia tonic को एक चौथाई कप पानी में 10 से 15 बूंद इस दवा का मिश्रण करके प्रतिदिन दिन में तीन बार लेने से, यह दवाई बहुत ही बेहतर खून बढ़ाने की सिरप का काम करता है। यह आपके शरीर से एनीमिया जैसी बीमारी को दूर करने के साथ थकान एवं  कमजोरी से छुटकारा दिलाता है।


माना जाता है कि महिलाओं के शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा 9 और पुरुषों में 12 से कम है। तो इस हालात में आपके शरीर में खून की कमी आपको महसूस होगी ऐसे में आप Dexorange capsule खून बढ़ाने की अंग्रेजी दवा का सेवन प्रतिदिन दो टाइम खाना खाने के बाद ले सकते हैं। यदि आप 18 साल से ऊपर की उम्र है, तो यह ब्लड बढ़ाने की दवा 15 दिनों की के अंतराल आपको असर दिखाना शुरू कर देगा ।




सोचना चेतावनी पूर्ण 

दवाई अभी टेबलेट मेडिसिन हो या सिरप किसी भी ऐसी पदार्थ का सेवन करने से पहले अपने नजदीकी डॉक्टर से चेकअप जरूर कराएं एवं बताई गई दवाई की सलाह अवश्य ले।



जैसा कि मैंने आपको इस पोस्ट के जरिए हिंदी में काफी बेहतर तरीके से स्टेप बाय स्टेप यह बताने की कोशिश किया हूं, की Khoon ki kami ke liye medicine कौन सी लेनी है और Blood badhane ki homeopathic medicine कौन सा ठीक रहेगा शरीर के खून बढ़ाने के लिए इन सभी के अलावा हमने आपको यह भी बताने की कोशिश की है की खून बढ़ाने की टेबलेट कौन है, बस इतना ध्यान रहे की तेजी से खून बढ़ाने की दवा नहीं बताया है, क्योंकि इस तरह की कोई दवाई नहीं आती है, पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद मेरी विनती आपसे यही है कि इस वेबसाइट Intohindi.com को Follow जरूर करें और पोस्ट पसंद आई हो तो शेयर जरूर करें, यदि आप फेसबुक यूज करते हैं तो।


पोस्ट लेखक : पंकज कुमार
पोस्ट पब्लिशर : मोमेंट मेहरा

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

  1. To insert a code use <i rel="pre">code_here</i>
  2. To insert a quote use <b rel="quote">your_qoute</b>
  3. To insert a picture use <i rel="image">url_image_here</i>
गलत शब्दों वाले Comments नहीं करें ।