-->
-------🔥New Information.👇-------

पतंजलि अनिद्रा की दवा और आयुर्वेदिक दवा ।

नींद ना आने या नींद लाने के लिए यदि आप कई सारे मेडिसिन गोली या टेबलेट का उपयोग कर चुके हैं। तो यहां मैं आपको तुरंत नींद आने की दवा पतंजलि के बारे पुरा पङे ।

पतंजलि अनिद्रा की दवा और अनिद्रा के लिए आयुर्वेदिक दवा patanjali Ki Nind Ki Dava In Hindi.

यह आयुर्वेद में नींद आने की दवा है, जो स्वामी रामदेव की नाम से जाने जाने वाला पतंजलि अनिद्रा की दवा के बारे में जानकारी है, आपको बाबा रामदेव नींद की द
पतंजलि अनिद्रा की दवा और अनिद्रा के लिए आयुर्वेदिक दवा patanjali Ki Nind Ki Dava In Hindi.

नींद ना आने या नींद लाने के लिए यदि आप कई सारे मेडिसिन गोली या टेबलेट का उपयोग कर चुके हैं। तो यहां मैं आपको तुरंत नींद आने की दवा अनिद्रा के लिए आयुर्वेदिक दवा पतंजलि के बारे में कुछ बेहतर सुझाव और जानकारी बताए हैं। यदि आप कोई या आप के सदस्य कि किसी मेंबर को पतंजलि नींद की दवा के बारे में जानना है। तो या फिर उन्हें भी नींद लाने में किसी भी तरह का दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो हिंदी के इस पोस्ट INTOHINDI.COM के इस लेख नींद आने की दवा की इंफॉर्मेशन साझा कर सकते हैं।


नींद का ना आना यह सोच कर कई सारे लोग इसे एक बीमारी की तरह समझते हैं। मैं आपको बता दूं कि पूरा वर्ल्ड में 35 परसेंट लोगो में नींद की कमी और नींद ना आने की परेशानी देखने को मिलता है। ऐसे में कई सारे लोग के लंबे समय तक नींद सही ढंग से या कहे तो अनिद्रा नहीं आता है। तो उन लोगों के शरीर में कुछ गंभीर स्वास्थ्य हानिकारक बीमारी का होना शुरू हो जाता है। दोस्तों ऐसे गंभीर नींद ना आने वाले समस्या को निजात दिलाने के लिए या नींद सही ढंग से लाने के लिए हम आपके लिए लेकर आए हैं insomnia treatment in hindi के लिए पतंजलि की दवा नींद लाने वाली और कुछ बढ़िया नींद लाने वाला घरेलू उपाय जिसे जानकर आप का नींद सही समय पर सही ढंग से आना शुरू हो जाएगा ।


यहां बताई गई सभी जानकारी को अच्छी पूर्वक ध्यान से पढ़ें ताकि आपको बाद में किसी भी तरह का परेशानी ना हो और हां Follow के बटन पर क्लिक करके 1 मिनट का समय देकर फॉलो जरूर कर ले. 


नींद न आने की बीमारी को इंग्लिश में पढ़े-लिखे लोग जो डॉक्टर के रिसर्च के मुताबिक नींद ना आने वाला रोग को insomnia कहते हैं। यह किसी कारण और किसी परेशानी की वजह से उत्पन्न होता है। नींद लाने के कई सारे मेडिसिन और योगा होते हैं। जिसकी मदद से आप के नींद आना शुरू हो सकते हैं ।


मील गया 👇
मील गया 👆

यह है नींद न आने के कारण और रात को नींद नहीं आने का सबसे बङा कारण ।



नींद ना आने का सबसे बड़ा रीजन और कारण ब्रेन के नीरू टास्कमीटर मे जो हमारे बॉडी के फंक्शन को कंट्रोल करती है। जिसमें दो हार्मोन होती है, नींद के लिए Melatonin जोकि डार्कनेस हार्मोन होती है। यह अंधेरे में सिकरिट होता है। यही कारण है कि यदि आप उजाले में नींद लाने की कोशिश कर रहे हैं तो आपको नींद जल्दी नहीं आएगी ।


किसी इंपॉर्टेंट काम को लेकर चिंतित रहना, देर रात तक बिजली की लाइट के पास रहना, आंखों पर तेज लाइट का पढ़ना, ज्यादा सोचते रहना किसी गंभीर बात को लेकर सोचते रहना, घर पर ज्यादा आराम करना, आंखों से पानी आना इत्यादि आप भी इन सभी के शिकार हैं तो यह सभी कुछ बड़े कारण होते हैं नींद ना आने की ।


हिंदी में किस विटामिन की कमी से नींद नहीं आती है ।



देखा जाए तो कई सारे पोषक तत्व आहार और विटामिन की कमी से भी नींद नहीं आती है। इनमें से विटामिन बी कंपलेक्स मे B3, B5, B9, और B12 की कमी यदि होती है। आपकी शरीर की बॉडी में तो आपको नींद ना आने वाले कहे तो समस्या शुरू हो सकता है। इनके कमी के कारण आपको बहुत ज्यादा वीकनेस फिलिंग होगा जिस कारण आपको नींद तो बिल्कुल ही नहीं आएगी ।


नींद आने की दवा पतंजलि अनिद्रा की दवा का नाम ।( patanjali Ki Nind Ki Dava In Hindi. )



अनिद्रा लाने वाला और तुरंत नींद आने की दवा जो सबसे खतरनाक नींद की गोली तो नहीं कह सकते लेकिन बाबा रामदेव नींद की दवा Patanjali Divya Medha Vati जो पतंजलि की नींद की दवा है। इस नींद की गोली को 12 साल की उम्र वाले एक गोली और बड़े उम्र वाले लोगों को दो गोली लेने से तुरंत नींद आना शुरू हो जाता है। इस मेडिसिन को आयुर्वेद में नींद आने की दवा कहते हैं।


इस पतंजलि अनिद्रा की दवा तो आयुर्वेदिक सलाह लेकर ही यूज़ करें और यहां पर कई सारे फायदे है जिसके बारे में मैं आपको आइए बताता हूं ।

मील गया 👇
मील गया 👆

पतंजलि, अनिद्रा या नींद की गोली के फायदे ।



नींद की गोली मेडिसिन टेबलेट खाने के कई सारे नुकसान होते रहते हैं। लेकिन आपको इस अनिद्रा की दवा पतंजलि की गोली में काफी सारे फायदे देखने को मिल सकता है। यदि आप अनिद्रा की दवा पतंजलि को खा रहे हैं। तो आपको इससे कोई कंपलिकेशन नहीं देखने को मिलता साथ ही शरीर भी नहीं टूटता है। शरीर इससे प्रेसरस रहता है। दिमाग में ताजगी रहता है। दिमाग का मेमोरी सार्व होता है। आईक्यू लेवल बढ़ता है। नर्वस सिस्टम अच्छा होता है। अनिद्रा की समस्या दूर हो जाती है।



नींद लाने के घरेलू उपाय और तुरंत गहरी नींद आने के उपाय । 


सरसों के तेल से 

पैर को स्वच्छ जल से साफ करके पैरों के नीचे के तलवे में सरसों के तेल से रात को सोने से पहले 10 मिनट के लिए मालिश मसाज करने से चिंता जैसी सोच वाली समस्या से छुटकारा मिलने के साथ नींद जल्दी आता है खासकर यह स्त्रियों के लिए बहुत बेहतर घरेलू उपाय है।


Osho dynamic से 

नींद को जल्दी लाने के लिए सबसे पॉपुलर घरेलू नुस्खा osho dynamic meditation होता है। जिसे आप यूट्यूब या इंडिया के कई शहरों में इसके सेंटर मौजूद है। जहां से आप सीख सकते हैं और अपनी घर पर मॉर्निंग में इस मेडिटेशन को रेगुलर करते हैं। तो आप आसानी से गहरी नींद ला सकते हैं।

मील गया 👇
अश्वगंधा के प्रयोग से 

सर्पगंधा जड़ी बूटी और अश्वगंधा की बराबर मात्रा में मिक्स करके पाउडर बना लें। इस चूर्ण के 3 से 5 ग्राम की मात्रा में पानी मिलाकर पी लेने से भी बहुत ही बेहतरीन और गजब की नींद आती है। यह एक तरह से आयुर्वेदिक दवा की तरह मदद करता है नींद न आने के।


मेथी पत्ता से 

मेथी के पत्तों के जूस के साथ शहद मिलाकर हर दिन पीते हैं। तो नींद ना आने की प्रॉब्लम दूर होता है। जिनको डायबिटीज है वह लोग सिर्फ मेथी के पत्तों का जूस रात को सोते समय ले। इसका दिन में सेवन सिर्फ एक बार करना है। जिससे आपको यह नींद आने की दवा की तरह काम करेगा।


दालचीनी का उपयोग 

नींद को जल्द से लाने के लिए और नींद ना आने वाली समस्या को दूर करने के लिए कॉफी कप भर दूध में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिक्स करके रात के समय सोने के पहले पी जाने से बहुत हि अच्छी और बेहतर गहरी नींद लाने में मदद करता है।


नींद लाने और नींद ना आने जैसा यदि आप महसूस कर रहे हैं तो और आपके शरीर में किसी भी तरह का बीमारी पहले से मौजूद है। तो कृपया अपने नजदीकी डॉक्टर से चेकअप और जांच अवश्य करवाएं एवं किसी भी तरह का उत्पाद का उपयोग डॉक्टर की सलाह पर ही करें। जिससे आपको अपने अंदर मौजूद बीमारी का पता चल सके और आपकी नींद फिर से टाइम पर आना शुरू हो सके।



पोस्ट लेखक : अभिमन्यु
पोस्ट पब्लिशर : मोमेंट मेहरा

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

  1. To insert a code use <i rel="pre">code_here</i>
  2. To insert a quote use <b rel="quote">your_qoute</b>
  3. To insert a picture use <i rel="image">url_image_here</i>
गलत शब्दों वाले Comments नहीं करें ।