-->

सूर्य नमस्कार के फायदे, लाभ, हानि, करने की विधि | Benefits of yoga Or Surya Namaskar Yoga Benefits In Hindi.

सूर्य नमस्कार के लाभ और नुकसान के बारे में बताए गए हैं यदि आप Benefits of yoga And Surya Namaskar Yoga Benefits In हिंदी और surya namaskar for weight
Benefits of yoga Or Surya Namaskar Yoga Benefits
Benefits of yoga Or Surya Namaskar Yoga Benefits

आज के प्रदूषित मौसम और विभिन्न प्रकार के खान-पान के कारण कई सारी बीमारी रोग हमारे आपके शरीर में उत्पन्न हो जाते हैं। ऐसी स्थिति में इसे सुधारने के लिए आपको कई सारी दवाई गोली का उपयोग करना पड़ जाता है। पर आज मैं आपको सूर्य नमस्कार के लाभ के बारे में बताएंगे जिसे जानकर आप बहुत ही प्रसन्न हो जाएंगे। जी हां आज मैं आपको सूर्य नमस्कार के फायदे और Benefits of yoga के साथ में Surya Namaskar Yoga Benefits की जानकारी देने जा रहे हैं। जिसे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है जी हां हाल में मैंने देखा कि कई सारे लोग यह जानने के इच्छुक रखना शुरू कर दिए थे की वह अपने Health हेल्थ को Benefit पहुंचाने के लिए सूर्य नमस्कार करने से क्या क्या लाभ होता है और सूर्य नमस्कार में कुल कितने आसन होते हैं इनके अलावा दोस्तों मैं आपको यहां इस लेख के द्वारा ।


सूर्य नमस्कार योगा से संबंधित उन सभी सवालों के जवाब देने वाला है। जो आप को हर बार खोजना पड़ता है जैसे कि surya namaskar for weight loss in hindi और benefits of surya namaskar steps in hindi सूर्य नमस्कार के 13 मंत्र surya namaskar ke step bataiye व sun salutation benefits सूर्य नमस्कार कब और कैसे करें 10 benefits of surya namaskar के साथ में surya namaskar benefits for ladies और भी कुछ surya namaskar side effects एवं surya namaskar for weight loss reviews और सूर्य नमस्कार में कितने समय देना चाहिए और surya namaskar steps with pictures and benefits और benefits of surya namaskar daily, advantages of surya namaskar, health benefits of surya namaskar तो आइए इन सभी सवालों के जवाब मैं आपको एक एक करके सभी पैराग्राफ में बताता हूं।





सूर्य नमस्कार किसे कहते हैं और सूर्य नमस्कार क्या है । What is Surya Namaskar In Hindi?



जब आप पृथ्वी को प्रकाशित करने वाला सूर्य की ओर मुख करके अपने दोनों हाथों को एक समान जोड़ते हुए अपनी आंखों को बंद करके सूर्य को नमन करते हैं, तो उसे Surya Namaskar कहते हैं। जो एक प्रकार का yoga होता हैं। जिस योगा को करने पर आपके शरीर के मांस पेशियों के अलावा आपके Brain, skin, Hair, सांस और Body में मौजूद हड्डियों के लिए काफी ज्यादा profitable होता है। जिस वजह से आप में से कई लोग यह जानने के इच्छुक रखते हैं कि surya namaskar yoga benefits हिंदी में.



सूर्य नमस्कार कैसे किया जाता है और सूर्य नमस्कार कैसे करते हैं । How to do surya namaskar In Hindi?



सूर्य नमस्कार करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है, इसे करने के लिए सबसे पहले आप अपने पैर के नीचे रखें आसन ( Mat ) के आखिरी छोर पर आगे की ओर मुख करके खड़ा हो जाए। अब दोनों हाथ की हथेली के पंजे को एक साथ जॉइंट कर ले और सूर्य नमस्कार करने के लिए एक लंबी सांस लेकर अपने छाती को फुलाए और उसी क्रम में अपने जॉइंट दोनों हाथों को अपने सर के ऊपर की ओर लेकर जाए और कुछ क्षण बाद सांस को छोड़ते हुए अपने जॉइंट दोनों हथेलियों के पंजे को छाती के सामने लाकर नमस्कार के सिग्नल में ले आए।


यदि आप ऐसा करते हैं तो आप जल्द ही सीख पाएंगे और जान पाएंगे How to do surya namaskar के बारे में. चलिए आइए जानते हैं When to do Surya Namaskar.



सूर्य नमस्कार कब करना चाहिए और सूर्य नमस्कार कब किया जाता है । When to do Surya Namaskar In Hindi?



हर किसी कार्य को करने के लिए एक सही काल को चुनना बेहद जरूरी होता है। ठीक उसी प्रकार यदि आप सूर्य नमस्कार करने की सोच रहे हैं तो आपको sunrise यानी कि सूर्य के उगने का समय सुबह प्रातः काल में सूर्य उदय के समय सूर्य नमस्कार करना चाहिए। बिना किसी चीज के सेवन किए खाली पेट सूर्य की ओर से आती हुई सकारात्मक किरणों का सामना करते हुए सूर्य नमस्कार करना चाहिए। सूर्य से आने वाली शांति माहौल में सकारात्मक उर्जा वाली किरणों में काफी शुद्ध विटामिन डी मौजूद होने से इस समय सूर्य नमस्कार करना आपके शरीर के सेहत के लिए अति उत्तम फायदे प्राप्त होते हैं। शांति और शुद्ध माहौल में सूर्य को नमन करने से आपके सर की मस्तिक काफी शांत स्वभाव और सही वायलेंस में कार्य करता है। जो दिमागी संतुलित खराब होने से भी बचाता है।


अब आप यह अच्छी तरह जान चुके होंगे कि best time to do surya namaskar आइए अब मैं आपको सूर्य नमस्कार कितनी देर तक आपको करना चाहिए के बारे में बताते है।



 सूर्य नमस्कार कितनी देर करना चाहिए ?



यदि आप एक्सरसाइज, योगा या सुबह के समय सूर्य नमस्कार करने के लिए पहली बार करने जा रहे हैं। तो आपको अपने शरीर के हैबिट के अनुसार कम समय तक ही सूर्य नमन करना चाहिए लेकिन जो शुरू से सूर्य नमस्कार करते आ रहे हैं उन्हें सूर्य नमस्कार 5 से 10 मिनट ( Five to 10 min ) तक अवश्य करना चाहिए। 



तो अब आप लोगों को यह मालूम चल गया होगा कि how much time to waste doing surya namaskar चलिए अब मैं आपको सुबह के कितने समय पर सूर्य को नमस्कार करना चाहिए।



सूर्य नमस्कार सुबह कितने बजे करना चाहिए। what is time of Surya Namaskar In Hindi?



सूर्य नमस्कार अधिकतर लोग सुबह के 8:00 बजे या सुबह के 7:00 बजे के समय सूर्य नमस्कार का योगा करते हैं, पर असल में सूर्य नमस्कार करण का सबसे उत्तम समय सुबह 4:58 मिनट होता है। इस समय सूर्य को नमन करना बिल्कुल सही समय होता है। यह समय सूर्य से निकलने वाली किरणों में बहुत ही शुद्ध ऊर्जावान गिरने होती है। जो आपके हेल्थ के लिए बहुत ही बेहतर विटामिन प्रधान करने में काफी सक्षम होती है। आपको सुबह के इस समय ही सूर्य नमस्कार का योगा करना चाहिए।




सूर्य नमस्कार में कितने आसन होते हैं । How many postures are there in Surya Namaskar In Hindi?



सूर्य नमस्कार में विभिन्न आसन मौजूद है, जिनमें से आपकी शरीर के उन 10 बॉडी पार्ट के द्वारा किए जाने वाला Surya Namaskar योगा में कुल 12 आसन बहुत महत्वपूर्ण आसन होते हैं जिनसे आपके शरीर के पूरे बॉडी का एक्सरसाइज और व्यायाम हो जाता है। आइए आपको हम कल सभी सूर्य नमस्कार के 12 आसनों के नाम बताते हैं। 


तो जानिए सूर्य नमस्कार के 12 आसन के नाम english में


1/12 प्रणाम मुद्रा आसन (Prayer posture postures ) 

2/12 हस्तउत्तानासन आसन ( Uttanasana postures )

3/12 हस्तपाद आसन ( Hastapad postures) 

4/12 अश्व संचालन आसन ( Ashwa Sanchalan postures) 

5/12 दंडासन आसन ( Dandasana postures) 

6/12 अष्टांग नमस्कार ( Ashtanga Namaskara postures) 

7/12 भुजंगासन ( Bhujangasana postures) 

8/12 पर्वत आसन ( Parvat Aasan postures) 

9/12 अश्वसंचालन आसन ( Ashwa Sanchalan postures)

10/12 उत्तानासन आसन ( uttanasana postures)

11/12 हस्त उत्तानासन आसन ( Hasta Uttanasana postures) 

12/12 प्रणामासन आसन ( Pranamasana postures) 


तो यहां आप यह जान चुके हैं कि different postures of surya namaskar और surya namaskar asana names आइए मैं आपको सूर्य नमस्कार के मंत्र के बारे में भी बताते हैं।



सूर्य नमस्कार में कितने मंत्र होते हैं । Number of mantras in Surya Namaskar In Hindi?



12 मंत्र होते हैं सूर्य नमस्कार योगा के जिनके नाम कुछ इस प्रकार है। surya namaskar 12 mantra names in Hindi.


1/12 मंत्र - ॐ मित्राय नम: ।

2/12 मंत्र -  ॐ रवये नमः ।

3/12 मंत्र - ॐ सूर्याय नमः ।

4/12 मंत्र -  ॐ भानवे नमः ।

5/12 मंत्र -  ॐ खगाय नमः ।

6/12 मंत्र -  ॐ पूष्णे नमः ।

7/12 मंत्र -  ॐ हिरण्यगर्भाय नमः ।

8/12 मंत्र - ॐ मरीचये नमः ।

9/12 मंत्र - ॐ आदित्याय नमः ।

10/12 मंत्र - ॐ सवित्रे नमः ।

11/12 मंत्र - ॐ अर्काय नमः ।

12/12 मंत्र - ॐ भास्कराय नमः ।

अंतिम मंत्र - ॐ सवितृ सूर्यनारायणाय नम: ।

surya namaskar steps with pictures and benefits



सूर्य नमस्कार के फायदे और लाभ । Benefits of Surya Namaskar Yoga know in Hindi.



दोस्तों सूर्य नमस्कार के कई ऐसे बहुत सारे फायदे और लाभ होते हैं। जिसके बारे में मैं आपको यहां बताने जा रहा हूं, ताकि आप बिल्कुल ही बेहतर तरीके से sun salutation benefits क्या होता है और surya namaskar improves क्या-क्या होता है।



महिलाओं के लिए सूर्य नमस्कार के लाभ ( surya namaskar benefits for ladies ).



महिलाओं में अक्सर चेहरे पर पड़ने वाली छोरियां और काली दाने की समस्या उजागर होती रहती है। ऐसे में यदि महिला प्रतिदिन सूर्य नमस्कार का योगा करते हैं, तो इन से उन्हें कई प्रकार के फायदे प्राप्त होते हैं। चेहरे पर चमक जागने लगता है। सूर्योदय के समय सूर्य नमस्कार महिला अवश्य करें इनसे प्रेगनेंसी के बाद बड़े शरीर के वजन को घटाने में अच्छा लाभ प्राप्त होता है। सूर्य नमस्कार नियमानुसार करने पर अनिद्रा जैसे रोगों को ठीक किया जा सकता है।



वजन घटाने के लिए सूर्य नमस्कार योग ( surya namaskar for weight loss ).



रिफाइन और घी के साथ फैटी फूड के सेवन करने से यदि आपके भी शरीर का वेट बढ़ चुका है, तो ऐसी स्थिति में आपको सूर्य नमस्कार का योगा अवश्य करना चाहिए। सूर्य नमस्कार वजन घटाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण और विश्व का सबसे बेस्ट योगा है। यदि आप प्रतिदिन प्रातः काल में उठकर उचित समय का उपयोग करके सूर्य नमस्कार का योग करते हैं, तो इससे आपके पैर, हाथ, पेट, कमर और चेहरे का वजन घटना शुरू हो जाएगा और साथ ही आपके शरीर का पूरा weight loss हो जाएगा।



त्वचा के लिए सूर्य नमस्कार योग ( surya namaskar benefits for skin ).



चेहरे की त्वचा को ग्लो और सुंदर बनाने के साथ धब्बों और पिंपल्स जैसे समस्याओं को सुधारते हुए, त्वचा को चमकदार करने के लिए सूर्य नमस्कार का योगा बहुत ही लाभ पहुंचाता है। सूर्य की किरणों में होने वाली विटामिन डी आपके चेहरे की त्वचा के स्किन को बाहरी दूषित हवाओं से बचाकर, चेहरे की स्किन को अंदर से पोषित करती है। जिससे आपके चेहरे की त्वचा पर हमेशा रंगत में सुधार बना रहे skin की समस्याओं का निवारण पाने के लिए surya namaskar Yoga आपको हमेशा benefits पहुंचाएगा।



सीने में दर्द के लिए सूर्य नमस्कार योग ( surya namaskar benefits for chest )



यदि आप एक हार्ट के पेशेंट या फिर आपके सीने में दर्द बना रहता है, तो आप सूर्य नमस्कार योगा अवश्य करें। इस योगा को करने की प्रक्रिया में छाती को फुला कर धीमी गति से सांस को अंदर और बाहर छोड़ा जाता है, जिससे आपके हार्ट में होने वाली दर्द की समस्या तो दूर होगी ही साथ ही आपके हृदय की मांसपेशियां काफी मजबूत और और स्वस्थ हो जाएगा सीने के समस्या वाले लोगों को surya namaskar का Yoga सूर्य उदय के समय जरूर करना चाहिए। 



साइनस के लिए सूर्य नमस्कार योगा ( surya namaskar benefits for Sinus )



साइनस कि मरीजों को सूर्य नमस्कार का भुजंगासन योग करना बेहद फायदेमंद होता है। सूर्य उदय यानी सूर्य के उगने के समय इन मरीजों को सुबह के खुले स्थान पर आसन बिछाकर पेट के बल लेट जाना चाहिए। अपने दोनों हाथों के बल पर छाती और सर को ऊपर की ओर और घुटने और पैर के पंजे को आसन को छूते हुए इसी क्रम में सांस की गति धीमी लेते और छोड़ते हुए इस व्यायाम को प्रतिदिन 10 बार साइनस के पेशेंट करते हैं। तो उन्हें इस सूर्य नमस्कार के भुजंगासन योगा से काफी लाभ प्राप्त होता है।



आँखों की रोशनी बढ़ाने के लिए ( surya namaskar benefits for eyesight )



सूर्य उदय या सूर्य नमस्कार के समय ओस जमी घास पर चहल कदमी करने से आंखों की रोशनी मैं बढ़ोतरी होना शुरू हो जाता है। आपको सूर्य नमस्कार योग के साथ सूर्य उदय के समय प्रतिदिन आवास टहलना चाहिए। जिससे आपके आंखों की रोशनी और मोतियाबिंद जैसे रोगों को दूर करने में काफी हेल्पफुल होगा।


यह सभी फायदे भी होते हैं सूर्य नमस्कार योगा करने से ।


फाइब्रॉइड ट्रीटमेंट के लिए ।

बाल उगाने के लिए ।

खर्राटे के लिए ।

ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने के लिए ।

कमर दर्द के लिए ।

लम्बाई बढ़ाने के लिए ।

ब्रेन ट्यूमर के लिए ।

हड्डी और जोड़ों के लिए ।



सूर्य नमस्कार के हानि और नुकसान। surya namaskar side effects ?



सूर्य नमस्कार योगा करने से किसी भी तरह का साइड इफेक्ट और ना ही नुकसान हानि होता है। यह सबसे अच्छा और अद्भुत योगा होता है। जिसके करने से कई प्रकार की बीमारी का निवारण कुछ ही दिनों में किया जा सकता है। आपको भी प्रतिदिन सूर्य नमस्कार का योग अवश्य करना चाहिए।


जैसा कि दोस्तों अब आप लोग यह अच्छी तरह जान चुके हैं कि Surya Namaskar ke fayde aur Surya Namaskar ke nuksan ke bare mein aur sath hi aap Logon Ne yah bhi Jana Ki Surya Namaskar Ke Kitne Mantra hote hain aur kitne Surya Namaskar ke Aasan Hote Hain to doston Jankari Pasand I ho to इस योगा की जानकारी को जरूर Share करें और वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो Follow के बटन पर क्लिक करके फॉलो जरूर करें ।


पोस्ट लेखक : विमल शर्मा
पोस्ट पब्लिशर : मोमेंट मेहरा

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

  1. To insert a code use <i rel="pre">code_here</i>
  2. To insert a quote use <b rel="quote">your_qoute</b>
  3. To insert a picture use <i rel="image">url_image_here</i>
गलत शब्दों वाले Comments नहीं करें ।