-->

सर्दी और जुकाम के लिए सबसे अच्छी दवा, Tablet, Syrup, Goli | Best medicine for cold In Hindi.

सबसे अच्छी दवाई, मेडिसिन और सिरप के Naam जो सर्दी खांसी जुकाम की सबसे बेस्ट दवा है यहां सर्दी-जुकाम की दवा अंग्रेजी और best medicine for cold and coug
Sardi ki Best medicine for cold In Hindi.


सर्दी खांसी जुकाम की दवा ( Best medicine for cold and cough )  की जरूरत हम सभी को उस वक्त जरूरत से ज्यादा आवश्यकता पड़ जाती है, जब मौसमी परिवर्तन होने से मौसम में cold की मात्रा अधिक होती है। तब हम में से कई लोग सर्दी खासी जुकाम के शिकार हो जाते हैं, उसके बाद Best medicine for cold in India के अलावा सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा के बारे में जानना शुरू कर देते हैं। ताकि सही और सटीक सर्दी की अंग्रेजी Dawa, Dawai का नाम जानकर, आप उस सर्दी की दवाई के जरिए अपने सर्दी खासी और सर्दी जुकाम से रिलीफ पा सके।



तो चलिए कोई बात नहीं अगर आपको best medicine for cold और सर्दी की सबसे अच्छी दवा कौन सी है, व सर्दी-जुकाम की एंटीबायोटिक दवा एवं सर्दी जुकाम की दवा अंग्रेजी दवा Syrup और पतंजलि सर्दी-जुकाम की दवा के नाम यदि जानना है । और आप अपने सर्दी जुखाम से छुटकारा पाना चाहते हैं । तो ठीक है, मैं आपको सर्दी की दवा ( Sardi Ki Dawa ) दवाई, टेबलेट, मेडिसिन, सिरप, goli के अलावा सर्दी की अंग्रेजी दवा के नाम के साथ सर्दी-जुकाम की आयुर्वेदिक दवा के नाम भी बताऊंगी । जो कि बिल्कुल सही दवाई होगी आपकी सर्दी को ठीक करने के लिए । तो इत्मीनान से जानिए सही Cold and cough medicine, Tablet, Goli, Syrup के Naam ताकि आप प्राप्त कर सके Best medicine for runny nose और Best cold medicine for adults के साथ में best medicine for cough, cold and body pain एवं Name of antibiotics for cough and cold के इंफॉर्मेशन ।

👇 आपको पसंद आएगा 👇
👆 ये मील गया 👆

सर्दी जुकाम क्यों होता है | Why do colds happen In Hindi ? 



सर्दी के मौसम मौजूद ना होने पर भी यदि सर्दी जुखाम हो रहा है, तो इन के प्रमुख कारण संक्रमित वायरस का बॉडी पर अटैक करने, शरीर में यूनिटी सिस्टम डाउन रहने, बॉडी में विटामिन सी की कमी हो जाने, पीने के पानी में बदलाव करने, गरम शरीर में पानी का सेवन करने, cold fruit की अधिक मात्रा में सेवन करने और दांत की सफाई करने के बाद जिभ्भी ना करने के अलावा ठंडे शरीर को तुरंत गर्म करने के साथ गरम शरीर को तुरंत ठंडा करने के कारण बार-बार सर्दी-जुखाम हो जाता है। 


परंतु सर्दी के कुछ फायदे भी होते हैं, जिसकी जानकारी Benefits of having a cold आपको होना चाहिए । पर वैसे तो यदि ज्यादा सर्दी हो गई है तो उसके लिए आपको सर्दी की दवा गोली ( Sardi ki goli ) जांच पड़ताल के बाद जरूर लेना चाहिए ।



सर्दी होने के नुकसान | Side effects of having a cold In Hindi.



एलर्जी की सर्दी होने पर और मौसमी बदलाव के कारण सर्दी होने पर कई सारे फायदे और कई सारे नुकसान, हमारे शरीर की बॉडी में उत्पन्न होना शुरू हो जाते हैं । जैसा कि नाक का बंद हो जाना, सांस लेने में तकलीफ होना,  दिमाग में शुन्य सा मासूम होना और बार बार नाक से पानी आने के साथ में बॉडी में सर्दी के कारण बुखार और खांसी का उत्पन्न होना आदि मुख्य नुकसान होते हैं, सर्दी होने पर ।

👇 आपको पसंद आएगा 👇
👆 ये मील गया 👆

सर्दी जुकाम के लक्षण | Symptoms of a cold In Hindi.



सर्दी होने पर कई सारे सिम्टम्स देखने को मिल जाता है, जिनमें से कुछ लक्षण शरीर के ऊपरी हिस्सों में देखा जा सकता है जैसे कि :

नाक में बलगम बढ़ जाना

बार बार मुंह से कफ आना

आंखों से पानी आना

पूरे शरीर बदन का दर्द करना

सिर में दर्द के साथ पागलपन सा महसूस होना

पूरी बॉडी में गर्मी का महसूस होना


सर्दी जुखाम होने के मुख्य लक्षण है, तो यदि आपके शरीर में यदि इस तरह का सिम्टम्स उत्पन्न होता है, तो यह माना जा सकता है कि बह Symptoms of a cold है ।



सर्दी-जुकाम के घरेलू उपाय | Cold home remedies In Hindi.



किसी भी तरह का इंफेक्शन से होने वाली सर्दी खासी जुखाम के लिए सबसे बेहतर और सबसे बढ़िया घरेलू उपाय दो तेजपत्ता के साथ थोड़ी सी अदरक का चूर एवं 4 लॉन्ग के दाने, आधा चम्मच दालचीनी पाउडर, आधी छोटी चम्मच हल्दी पाउडर, एक चम्मच अजवाइन, 8 दाने काली मिर्च की पाउडर एवं आधा चम्मच काला नमक पाउडर के साथ में, 20 ग्राम  गुङ और 10 तुलसी के पत्ते को गर्म पानी में उबालकर, छलनी के सहायता से छानकर पीने से, कोल्ड कप के साथ पुरानी से पुरानी जकड़ी हुई सर्दी खांसी जुखाम तीन टाइम में ही ठीक हो जाएगा ।


बहुत ही ज्यादा सर्दी खासी जुखाम से राहत पाने के लिए अक्सर लोग गर्म चीजों का सेवन करना शुरू कर देते हैं। पर जिसके कारण गैस एसिडिटी  कब्ज की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है। ऐसे में बहतें हुए नाक के सर्दी और गले की खसखस खासी से राहत पाने के लिए 10 से 12 अमरूद के पत्ते के साथ 4 लॉन्ग के दाने को पानी में अच्छी तरह, चुले पर धीमी आंच पर उबालकर इसके पानी को दिन में तो टाइम पीने से, सर्दी जुखाम खासी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।


👇 आपको पसंद आएगा 👇
👆 ये मील गया 👆

सर्दी की दवा अंग्रेजी | This is the best medicine for cold.



यदि आप को विंटर सीजन में सर्दी खांसी जुकाम कफ और जकड़न महसूस हो रहा है, तो उसके लिए आप सिपला की कंपनी के द्वारा तैयार किया गया, सर्दी की अंग्रेजी दवा montair lc medicine जो best medicine for cold के लिए सबसे अच्छी दवाई गोली टेबलेट है। जोकि वयस्कों के लिए एक गोली सुबह शाम और बच्चों के लिए आधी आधी गोली सुबह-शाम लेने से, सर्दी छीक जकड़न जुकाम एकदम से ठीक हो जाता है।



तो यह medicine for cold के लिए सबसे अच्छी है और वह भी Best medicine for cold in India है ।


सूचना : 
बॉडी की पावर छमता को डॉक्टर द्वारा देखे जाने के बाद ही उनकी परामर्श पर किसी टेबलेट का इस्तेमाल करें खासकर यह गोली लेने पर सुस्ती सी बॉडी में उत्पन्न हो जाती है।



बहती नाक के लिए सर्दी की सबसे अच्छी दवा |Best medicine for runny nose in Hindi.



बहुत तरह की अलग-अलग दवाई, मेडिसिन, टेबलेट, गोली और सिरप एलर्जी की सर्दी की खा कर परेशान हो गए हैं। तो बहती नाक कि सर्दी के लिए सबसे अच्छी होम्योपैथिक दवा ( Best medicine for runny nose ) Aconite 30 जिसे चार चार गोली दिन में तीन बार और यदि ड्रॉप है, तो दो-दो बूंद दिन में तीन बार लेने से सर्दी खांसी जुकाम एकदम से ठीक हो जाएगा ।


जी हां और उसमें भी यह दवा Best cold medicine for adults है, यदि आप की उम्र 12 साल से प्लस है, तो आप डॉक्टरी लिखित पर्ची के हिसाब से यूज कर सकते हैं ।



सर्दी जुकाम की दवा अंग्रेजी | Best medicine for cold and cough in Hindi.



सर्दी जुखाम की दवा अंग्रेजी की बात किया जाए, तो जकड़न वाली सर्दी जुखाम और एलर्जी से होने वाली कंजेक्टिवाइट के लिए सबसे बेहतर और Best medicine for cold and cough के लिए Aller aid Tablet सबसे प्रभावी होम्योपैथिक दवाई है। जो फेरम फॉस, नैट्रम मुर, काली सल्फ, काली मुर एवं बैप्टीसिया टिन जैसी और भी कई दवाइयों का मिश्रित से तैयार की गई, सबसे बेस्ट सर्दी जुखाम और नाक कि पानी की बेस्ट पावर वाली दवा है ।


जो कि आपकी जकड़ी हुई सर्दी या कहे तो Best cold medicine for stuffy nose है। जो आपके नाक की सर्दी और जुकाम को बेहतर पूर्वक ठीक करने के लिए बेहद लाभदायक है ।



खांसी, जुकाम और बदन दर्द की सबसे अच्छी दवा | best medicine for cough, cold and body pain in Hindi.



एक दवाई चार काम सर्दी, खासी, जुखाम और बदन दर्द को दूर भगाए गा cheston cold tablet जिसका इस्तेमाल डॉक्टरी सलाह पर करने से क्विकली रिलीफ मिलता है। जकड़ी हुई सर्दी और सुखी खासी के साथ बदन दर्द है तो यह best medicine for cough, cold and body pain के लिए सबसे हार्मफुल दवाई खोज रहे हैं। तो यह सबसे बेस्ट और सबसे बेहतर मेडिसिन है ।



सर्दी-जुकाम, बुखार के लिए एंटीबायोटिक दवा का नाम | Name of antibiotics for cough and cold, fever in Hindi.



7 से 10 दिनों से जकड़ी हुई सर्दी जुकाम और बुखार  यदि छूट नहीं रहा है। तो उसके लिए 3 antibiotics taxim O, sinarest, wysolone 5 mg Tablet का उपयोग 2 दिन सुबह शाम एक एक टेबलेट यूज चिकित्सा परामर्श के बाद करने से, एलर्जी और बिना एलर्जी वाली सर्दी जुकाम और बुखार बेहतर तरीके से ठीक हो जाएगा ।



पतंजलि सर्दी-जुकाम की दवा | patanjali cold medicine in Hindi.



जितने भी रेस्पिरेटीव प्रॉब्लम जिन्हें भी होती है। वह आज के डेट में बहुत ही कॉमन है, इसकी वजह से बार-बार सर्दी जुकाम और गले में खराश उभर आती है। पतंजलि दिव्य श्वासारि प्रवाही दवा सिरप जो बहुत ही बेहतर आयुर्वेदिक बाबा रामदेव की दवा है, जिसका प्रयोग पर दीन तीन टाइम एक एक चम्मच करने से, गले के कफ और खांसी जुकाम कुछ ही दिनों में ठीक हो जाएगा ।


यह सिरप बहुत ही बढ़िया और बेस्ट है patanjali की cold and cough के लिए और वह भी यह Best Daytime cold medicine है, जिसे आप दिन में भी उपयोग करके अपने सर्दी खांसी जुकाम को छुड़ा सकते हैं ।



सूचना को ध्यान से पढ़ें:

सभी प्रकार के मानव शरीर में उनके बॉडी की पावर छमता अलग-अलग होती है, जिस कारण किसी भी दवाई को देने से पहले डॉक्टर नॉर्मल पावर वाली दवाइयां पहले लेने की सलाह देते हैं। इसीलिए किसी भी दवा गोली टेबलेट मेडिसिन या सिरप का इस्तेमाल करने के पहले नजदीकी डॉक्टर परामर्श जरूरी है ।


एनी बडी अब आप लोग को यह जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी, जो आप अक्सर गूगल के माध्यम से एलर्जी से संबंधित सवाल पूछते रहते थे, जैसे कि सर्दी की दवा का नाम ? सर्दी जुकाम की दवा अंग्रेजी दवा syrup ? Sardi ki goli ? Best medicine to dry up runny nose non drowsy in Hindi ? Cold and cough medicine for Adults ? 1 दिन में जुकाम कैसे ठीक करें? Patanjali sardi ki dawa? Sardi jukam ki best medicine, Tablet, Syrup इत्यादि ।


शो मुझे उम्मीद है कि आपको दी गई मेरे द्वारा इंफॉर्मेशन पसंद आई होगी, तो जानकारी को फेसबुक इंस्टाग्राम पर शेयर जरूर करें और Fallow के बटन पर क्लिक करके फॉलो जरूर करें ।


पोस्ट लेखक : रिया त्रिवेदी
पोस्ट पब्लिशर : Moment Mehra