-->

सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण क्या हैं जाने साथ में दर्द दूर करने के उपाय | Sir Dard aur Aankhon Mein Dard Ke Karan In Hindi.

आंख में दर्द होता है और सिर में दर्द होता है तो जान ले इसका कारण को क्योंकि सिर दर्द और आँखों में दर्द कुछ कॉमन कारणों की वजह से भी होता है बच सकते है
सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण क्या हैं जाने साथ में दर्द दूर करने के उपाय | Sir Dard aur Aankhon Mein Dard Ke Karan In Hindi.


दोस्तों स्वस्थ आंखें आपकी सेहत मंद होने का प्रतीक होता है जोकी बढ़ते एज की वजह से या अन्य ऐस भी कुछ कारणों से आंखों में दर्द के साथ पानी आने लगता है, जिससे आंखों की रोशनी में कम ने लगती है जिसे आंखों की रतौंधी दिनौंधी हो जाता है ठीक उसी तरह Headache सिर दर्द का होना आज के बदलते लाइफस्टाइल एवं बढ़ती चिंता सिर में भारीपन लाने के अलावा आंख के ऊपर हिस्सों में दर्द के साथ सिर की नसों में दर्द को बढ़ाते रहते हैं। यह खासतौर पर महिलाओं के सिर पर ज्यादा होता है जिन वजह पर माथा दर्द करने और सर की खोपड़ी भारी लगने एवं दिमाग कामना करने लगता है, दोस्तों सिर और आँखों में दर्द के कारण प्रताड़ित होकर आप भी बेचैन हो चुके हो या सिर दर्द और आँखों में दर्द के बिना कारण जाने दवा, दवाई, मेडिसिन, गोली का उपयोग करने जा रहे हैं तो उससे पहले जान ले रोजाना सिर दर्द के कारण इन हिंदी को एवं आंख और सिर में दर्द हो तो क्या करना चाहिए को ताकी सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण के हिसाब से घरेलू उपाय आजमाकर आयुर्वेदिक उपचार अपनाकर ठीक कर सके Pain In Eye And Head को।

Table of Contents

जी हां दोस्तों आंख और सिर में दर्द आपका भी कर रहा है तो यहां मैं आपको सर दर्द के कारण क्या है के साथ में आंख दर्द का कारण के बारे में जानकारी दे रहा हूं, इसमें आपको सिर के पीछे दर्द के कारण को और सिर की नसों में दर्द होना के कारण साथ सिर के पिछले हिस्से में दर्द के कारण के अलावा आँखों में दर्द होना व आँखों के ऊपर दर्द होने का कारण को बताने जा रहा हूं जो कि आप अक्सर पूछते हैं Google पर सिर दर्द का कारण बताएं और आँख दर्द का कारण बताइए


सिर और आंख क्या होता है | what is head and eye In Hindi.


मानव शरीर एवं जीवित जीवो में सिर और आंख बहुत है कॉमन बॉडी पार्ट होता है जिसकी सहायता से किसी भी चीज पर सोचने और देखने के लिए उपयोग किया जाता है, इनमें कुछ दुष्ट प्रभाव कारणों की वजह से समस्या आ जाती है जिनसे सोचने की क्षमता सिर से और देखने की क्षमता आंखों से कम जाता है। इन दोनों बॉडी पार्ट का स्वस्थ रहना जीवन जीने के लिए बहुत उपयोगी होता है यह बॉडी के अलग-अलग भाग से भी प्रभावित होकर दर्द करने लगते हैं जिन्हें घरेलू उपाय या दवाई से ठीक करने के अलावा ऑपरेशन से भी ठीक किया जाता है।

यहां हम सिर में होने वाले अलग-अलग तरीके से दर्द या कहे सिर में दर्द होने के कारण और आंखों में दर्द होने के कारण को बताएं जा रहे हैं, जिनसे आप जानिए गा की आंखों में दर्द किस कारण से होता है और सर में दर्द आखिर किस वजह के कारण से होता है।


सिर दर्द और आँखों में दर्द के कारण क्या हैं | Head Pain And Eye Pain Reason In Hindi.


  1. रीडिंग या नियर वर्क के टाइम यदि आपकी आंखों पर चश्मे का नंबर है और आप सही नंबर ना पहन रहे होते हैं तो यह वजह भी सिर में दर्द और आँखों में दर्द के कारण होते हैं, इसके लिए आपको आँखों का टॉयलेटेड करवा कर चश्मे का नंबर ठीक कराना चाहिए ताकि आंख और सिर में दर्द का कारण न वन सके।


  2. जब आप किसी काम को आंखों के नजदीक रखकर करते हैं तब उस नियर काम को करते समय आपकी आँख अंदर की तरफ मुड़कर पास की ओब्जेट पर फोकस करता है जिससे आंखों की मसल्स भी मुड़ता है और सर पर जोर भी पड़ता है, जिसे कन्वर्जन इंसफिशिएंसी कहा जाता है इसी कारण सिर दर्द करने के साथ आँखों में दर्द होता है।


  3. आंखों के अंदर होने वाले सीलियर मसल्स आंख के लेंस को मोटा और पतला बनाता रहता है जोकी ऑटोफोकस दूर या पास की चीजों को देखते समय होने पर होता है। यह सीलियर मसल्स का कमजोर हो जाने पर आँखों में दर्द और धुंधलापन दिखने के साथ आंख के ऊपर दर्द करने का कारण बनता है जिन्हें कमोडाटीव इंसफिशिएंसी कहा जाता है, इसका इलाज में वीक लेंस का उपयोग किया जाता चेकअप के बाद ही यदि जरूरत पड़ी तो।


  4. यदि आपकी सिर दर्द करने के अलावा आँखों में दर्द करता रहता है तो इसका असली विशेष कारण होता है आंख ज्यादा देर तक खुला रखकर सोचते रहना एवं टेंशन हेडेक से प्रताड़ित होकर सर पर ज्यादा जोर डालने के अलावा माइग्रेन और क्लस्टर व डिप्रेशन की उपज सर में बड़जाना हि कारण होता है। सिर दर्द और आँखों में दर्द को करने के लिए इसके अतिरिक्त यदि आप कम लाइट या ज्यादा लाइट वाले एरिया में आँखों के साथ सिर के सीधे भाग पर प्रेशर बनाकर देखने की कोशिश आंखों से करते हैं तब भी इस कारण आपकी आंख और सिर में दर्द होते हैं।


आंख के ऊपर दर्द क्यों होता है | Why Pain Above The Eye In Hindi.


आंखों के ऊपर सर के नीचे भौंहों के पास वाले एरिया में दर्द अनुभव यदि आपको हो रहा है तो यह साइनस के होने वाले इन्फेक्शन के कारण या ग्लूकोमा की वजह से करता है, पर यदि आंख के ऊपर आइब्रो पर दर्द बना रहता है तो यह भौंहों पर पड़ने वाले दबाव की समस्या के कारण होता है।


सिर के पीछे दर्द या सिर के पिछले हिस्से में दर्द के कारण क्या हैं | Pain In The Back Of The Head Reason In Hindi.


    • पश्चकपाल तंत्रिकाशूल सिर दर्द.

यह सिर से संबंध करने वाला दर्द होता है जिसमें सर के पिछले हिस्से मे होने वाले नस के दर्दनाक दर्द की कारण होता है, जो धीरे-धीरे बढ़कर सिर के आगले भाग तक पहुंच जाता है जिससे कान के ऊपर सिर में दर्द होने के साथ सिर की नसों में दर्द होना शुरू हो जाता है।

    • कशेरुका धमनी विच्छेदन सिर दर्द.

यह आम तौर पर सिर कि पिछले हिस्से में अचानक सा दर्द होना सुरू होने वाला कारण होता है, जोकी दूसरे सिर दर्द के मुकाबले अलग होता है क्योंकि शुरुआत में यह सिर के पीछे दर्द तेजी से बढ़ता हुआ कष्टदाई होता है।


एक आँख में दर्द होना का कारण क्या है | Pain In One Eye Reason In Hindi.


जब भी एक साइड वाले आंखों में दर्द होता है तब उस साइड के हेड में भी दर्द होता है जिसे अब तक की हुई केस में माइग्रेन के कारण की लिस्ट मे रखा गया है, पर कुछ ऐसे एक आंख के दर्द को एंगल क्लोजर के कारण होने बाली दर्द की दायरे में रखा गया है, जोकी इस तरह के मरीजों की आंख में कोई मिनी ठोस चीज पढ़ा हुआ एक आँख में होता है।


कान के ऊपर सिर में दर्द या कनपटी में दर्द के कारण क्या हैं | Temple Pain Reason In Hindi.


कनपटी में दर्द अक्सर देखा गया है कि यह मस्तिष्क के मांसपेशियों में उठी तनाव एवं दांत के जबड़े में होने वाले दर्द के अलावा गर्दन के दर्द के कारण होता है, जिसमें कि यह अपने आसपास वाले ब्रेन पार्ट में दर्द उठाता है इस कारण कान के ऊपर सिर में दर्द करता या होता है।


महिलाओं के सिर दर्द के कारण क्या हैं | Female Headache Reason In Hindi.


    • मेनिनजाइटिस.

सिर में दर्द होना मेनिनजाइटिस के कारण भी हो सकता है, इसमें पेशेंट के ब्रेन में  चोट लगने या खोपड़ी के अंदर मौजूद कॉमन पार्ट का डैमेज हो जाने के बाद होने वाले इंफेक्शन होते हैं जिससे सिर दर्द उभरता है।

    • इंडेफरेंस.

पुरुषों के मुकाबले महिलाएं अधिक मात्रा में चिंतित और उदास रहने के अलावा छोटी सी बातों को लेकर उसे बड़ा बनाकर सोचती रहती है, जिससे उनके सर में इंडेफरेंस की मात्रा बढ़ती रहती है जिस कारण महिलाओं के सिर के दर्द करने लगते हैं।


सिर दर्द और आँखों में दर्द के उपाय क्या हैं | Head Pain And Eye Pain Tips In Hindi.


यदि आपकी आंखों में दर्द होने के साथ मैं सिर का दर्द ठीक करता है, तो आपको यह घरेलू उपाय करना चाहिए जिससे सिर के दर्द ठीक तो होगा ही साथ में आंखों की दर्द भी दूर हो जाएगा।

  • दोस्तों जब भी आंखों में दर्द होता है तब आपमें डिप्रेशन की समस्या भी बढ़ती जाती है इनसे आपके सिर में दर्द भी करने लगता है, यदि आप सुबह उठकर ठंडे पानी से अपनी आंखों की सफाई करने के अलावा आंखों की एक्सरसाइज एक पेंसिल से जूमिंग करके करते हैं तो आपकी आंखों की दर्द को सुधार मिलने के साथ सिर दर्द का कारण भी नहीं आएगा।

  • इसके अलावा यदि आपको गैस के कारण सिर दर्द होकर आंखों को चैन से सोने नहीं देता है, तो उसके लिए आपको अपने खान-पान पर ध्यान देना जरूरी होता है। यदि आप अपने पेट की गैस को कम करने के लिए चटपटी चीजों का सेवन कम करते हैं तो आपकी गैस की बीमारी कमने लगेगी जोकी फिर कभी गैस के कारण सिर में दर्द नहीं होगा और ना ही आंखों में इस कारण से दर्द उठेगा।


चेतावनी पर ध्यान दें

सिर में दर्द और आंखों में दर्द करने का कारण और विभिन्न हो सकता है ऐसे मैं आपको अपने नजदीकी Eye Doctor या Brain Doctor संपर्क जरूर बनाना चाहिए क्योंकि यह दोनों नाजुक पार्ट होते हैं आपके शरीर के।


दोस्तों हर कोई इंसान बीमारी के इलाज करने से पहले उसके कारण और लक्षण को जरूर मालूम करता है ठीक उसी तरह आपको यह जानकारी मिल चुकी है कि : सिर दर्द और आँखों में दर्द किस कारण से होता और सिर के पीछे दर्द क्यों होता है, के अलावा कान के ऊपर सिर में दर्द होने का कारण क्या है के बारे में के साथ-साथ सिर दर्द और आंख दर्द का उपाय क्या है कि बारे में, तो दोस्तों जानकारी दर्द के कारण की पसंद आई हो तो पोस्ट को शेयर जरूर कर दें ताकि और भी लोगों को जानकारी प्राप्त हो सके।

पोस्ट लेखक : अंकित बर्मा
पोस्ट पब्लिशर : मोमेंट मेहरा

आपको ये पोस्ट पसंद आ सकती हैं

  1. To insert a code use <i rel="pre">code_here</i>
  2. To insert a quote use <b rel="quote">your_qoute</b>
  3. To insert a picture use <i rel="image">url_image_here</i>
गलत शब्दों वाले Comments नहीं करें ।