बालतोड़ की इलाज के लिए उपयोग होते हैं ये अंग्रेजी दवा, दवाई, टेबलेट, मेडिसिन, क्रीम

त्वचा की बाल पर खिंचाव पढ़ने से बालतोड़ होने की संभावना अधिक देखा गया है जोकि हेयर फॉलिकल मे बैक्टीरिया द्वारा इन्फेक्शन करने का वजह होता है, आपकी त्वचा की बाल पर फिटिंग कपड़े कि खिंचाव पढ़ने से अक्सर जांग के पास की कमजोर बाल टूटते हैं जो फोड़े की तरह दिखने वाला Baltod होता है।

जब बालतोड़ होता है तब इसके दर्द के कारण कई सारी बीमारियां भी पनपने लगते है एवं हूए बालतोड़ के वजह से दर्द तो इतना करता है जिसके दर्द कई सारे लोग बर्दाश्त भी न कर पाते हैं, और Baltod सुखाने की दवा Tablet एवं Baltod Ki Dawa, दवाई, टेबलेट, मेडिसिन की जानकारी जानने के लिए गूगल और यूट्यूब करने लगते हैं।

यहां हम आपको बालतोड़ की अंग्रेजी दवा के साथ बालतोड़ की क्रीम के नाम बताने जा रहे हैं, जो कि बहुत ही इफेक्टिव होता है, बालतोड़ का इलाज करने और फोड़ा सुखाने के साथ में बालतोड़ के दर्द से आराम दिलाने के लिए।

बालतोड़ की इलाज के लिए उपयोग होते हैं ये अंग्रेजी दवा, दवाई, टेबलेट, मेडिसिन, क्रीम
बालतोड़ की अंग्रेजी दवा, दवाई.

बालतोड़ होने के ये हैं असली कारण

हेयर फॉलिकल त्वचा के भीतर पाया जाने वाला एक ऑर्गन होता है जिसकी वजह से बाल त्वचा पर आते हैं, इन्हीं बालों के लेफ्ट और राइट साइड सिबेशियस ग्लैंड एवं स्वेट ग्लैंड रहते हैं जिन से त्वचा पर आने वाली पानी पसीना निकलते रहते हैं। जब आपकी त्वचा की बाल हेयर फॉलिकल से तोड़ जाता है,

तब हेयर फॉलिकल का खुला हुआ भाग बंद हो जाता है, एवं कुछ समय बाद पसीने और बैक्टीरियल की वजह के कारण हेयर फॉलिकल में इंफेक्शन हो जाते हैं, जिस वजह से उनमें पस भरने लगते हैं जो कि एक शिष्ट, फोड़े का रूप त्वचा के ऊपर बनकर निकलते हैं। जिन्हें बालतोड़, फोड़ा, फुंसी भी बोलते हैं।

यह बालतोड़ कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को ज्यादातर होता है जिनके शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता में कमियां पड़ जाता है, तब यह बालतोड़ बार-बार ऐसे लोगों के बदन पर होता रहता है। साथ ही यदि आप डायबिटीज या एचआईवी के पेशेंट है तो आपको बालतोड़ अपने बदन पर देखने को मिल सकता है, अधिकतम मामलों में बालतोड़ हेवी वेट मोटे शरीर में होने को देखा गया है।

यह बालतोड़ जब आपकी बॉडी के किसी भी हिस्से में होता है तब इसके कुछ सिम्टम्स लक्षण भी आपको देखने को मिल सकता है और उन्हीं लक्षणों को देखते हुए ही बालतोड़ की क्रीम और बालतोड़ सुखाने की दवा का उपयोग करने को दिया जाता है।

बालतोड़ होने पर दिखते हैं यह लक्षण

बालतोड़ शरीर के किसी भी स्थान की त्वचा पर जब होता है त यह सूजे हुए लाल छोटी फोड़े की तरह दिखता, जिसमें तेज दर्द होने के साथ बैठने उठने में आपको दिक्कत हो सकता है। बालतोड़ के दर्द इतने होते हैं जिसके वजह से बुखार, बदन हाथ में दर्द एवं सिर में दर्द होने के अलावा पूरी बॉडी में कमजोरी के लक्षण देखने को मिलते हैं। बालतोड़ होने पर आपको नींद भी सही से नहीं आ सकता है इसके अलावा आप दर्द के कारण बहुत ज्यादा बेचैन रह सकते हैं।

बाल के टूटने पर होने वाले बालतोड़, फोड़ा फुंसी जब कुछ समय बाद पक कर पीला होता है तब यह और भी दुख और दर्द देता है जिन से निजात पाने के लिए आपको बालतोड़ की दर्द की दवा और बालतोड़ सुखाने की दवा Tablet लेना होता है। आइए जानते हैं उन बालतोड़ की मेडिसिन के बारे में जो बालतोड़ के लिए उपयोग किया जाता है।

बालतोड़ सुखाने के लिए कारगर हैं यह दवा, दवाई, मेडिसिन, क्रीम, Tablet

यहां हमने कुछ बालतोड़ की दवा बताएं हैं जोकि ये सभी टेबलेट, Cream बालतोड़ सुखाने और फोड़ा सुखाने के लिए डॉक्टर द्वारा आदेश लेकर उपयोग किया जाता है।

बालतोड़ की अंग्रेजी दवा Amoxicillin capsules.

यह Amoxicillin की टेबलेट बोर्ड स्पेक्ट्रम एंटीबायोटिक होता है जिसे beta-lactam ग्रुप में रखा जाता है, इसके उपयोग स्किन इन्फेक्शन की वजह पर होने वाले फुंसी स्वरूप बालतोड़ के इलाज के लिए किया जाता है। ये दवाइयां बैक्टीरिया के सेल वेल के निर्माण को रोकता है जिस कारण से बैक्टीरिया की ग्रोथ रुक जाता है और बालतोड़ को बढ़ने से रोकता है। बालतोड़ की अंग्रेजी दवा 250mg एवं 500mg का आता है जोकि टेबलेट और कैप्सूल फॉर्म में डॉक्टरों द्वारा बालतोड़ के मरीजों को एज वेट परख कर एवं हुए इंफेक्शन को देखते हुए दिया जाता है।

बालतोड़ सुखाने की दवा Odoxil 500mg Tablet.

यदि आपको स्किन या सॉफ्ट टिशू का इन्फेक्शन होने से स्किन पर हून्ड गुरा एवं फोड़ा बालतोड़ हो गया है तो 49₹ में मिलने वाली बालतोड़ सुखाने की Odoxil 500mg टेबलेट का उपयोग कर सकते हैं। अपने चिकित्सा परामर्श पर। इस दवा का सेवन Combiflam दर्द की दवाई के साथ इस्तेमाल करने से बालतोड़ की दर्द के साथ फोड़ा को सुखाने का भी काम करता है।

बालतोड़ की मेडिसिन Clindamycin capsules.

300mg के स्ट्रैंथ में आने वाला Clindamycin मेडिसिन बालतोड़ को सुखा कर रख देने वाला दवाइयां होता है, यह मेडिसिन इंजरी के बाद होने वाले त्वचा पर हीलिंग की समस्या की वजह से बैक्टीरिया इन्फेक्शन बढ़ने लगता है, जोकी पस को Increase करने का काम करता है और फोड़े का निर्माण करता है उन सभी घाव, फोड़ा, बालतोड़ का इलाज करने के लिए Clindamycin दवा का उपयोग होता है।

फोड़ा सुखाने की Fucidin Cream.

यह इंफेक्शन पैदा करने वाले स्किन बैक्टीरियल को कम करने वाला और फोड़े के पास होने वाले सूजन को भी हल्का कर देने वाला Fucidin नाम का Cream होता है। इस एंटीफंगल क्रीम का उपयोग त्वचा समस्या संक्रमण इंफेक्शन सुधार एवं फोड़ा को सुखाने एवं उन्हें ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला क्रीम होता है।

चेतावनी पर ध्यान दें:

यहां बताए गए दवाई टेबलेट मेडिसिन क्रीम का उपयोग करने से पहले आपको अपने डॉक्टर का परामर्श लेना आवश्यक होता है, क्योंकि सभी दवाई और टेबलेट एवं क्रीम की डोज मरीज की उम्र और पहले की बीमारी को देखकर ही दिया जाता है। अधिक मात्रा में या डॉक्टर के बिना पूछे उपयोग करने से साइड इफेक्ट व त्वचा संबंधित एवं हेल्थ संबंधित बीमारियां भी हो सकता है।

निष्कर्ष:

आपने जाना की Baltod sukhane Ki Dava क्या होता है और बालतोड़ का इलाज करने के लिए किस क्रीम एवं दवाई का उपयोग किया जाता है, के साथ में फोड़ा सुखाने की क्रीम कौन सा होता है के बारे में तो यदि आपको यह जानकारी जानकारी अच्छा लगा हो तो तो इस जानकारी को शेयर जरूर करें।

अस्वीकरण-:

मै ( रौशन मेहरा ) आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास रहता है, लेकिन फिर भी INTOHINDI पर हेल्थ आर्टीकल को अपलोड करते हुए अस्वीकरण देता हु की दी गई जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है हालांकि इसकी नैतिक जि़म्मेदारी INTOHINDI.COM ( रौशन मेहरा ) की नहीं है। हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी HEALTH से जड़े DAWA , Tablet, कैप्सूल, ड्रॉप, सिरप, फेस क्रीम, साबुन, फेस वाश, तेल, शैंपू, उपचार, घरेलू उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें। हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है।