घाव सुखाने की क्रीम, एंटीबायोटिक दवा, गोली, टेबलेट, अंग्रेजी दवा नाम | Ghav Sukhane Ki Dava, Cream, Tablet Name In Hindi.

Antiseptic तरीके से घूरा घाव सुखाने की प्रक्रिया बहुत ही आसान होता है क्योंकि Anti infection के इंफेक्शन Growth को होने से Septic तरह से रोकता है और एंटीबैक्टीरियल के बढ़ाव को नष्ट करता है, जिससे Ghav Sukhane लगता है और फोड़ा फुंसी घाव सुखाने की एंटीबायोटिक दवा इलाज कर देता है zakham sukhane के लिए। पर Ghav Sukhane Ki Tablet या Jakham Sukhane Ki Dawa, Medicine, Tablet, Cream का उपयोग से Skin या Health पर Side effects का प्रभाव भी होता है जिस घाव सुखाने की गोली का Uses आप अंदरूनी घाव भरने में करतें हैं।

दोस्तों तो आपको ध्यान से पढ़ना है इस पिंपल के कारण हुए घूरा घाव सुखाने की अंग्रेजी दवा Tablet Name की जानकारी एवं फुंसी के घाव सुखाने की एंटीबायोटिक दवा नाम को।

ताकि किसी भी घाव सुखाने की क्रीम एवं घाव सुखाने की टेबलेट या घाव सुखाने का पाउडर से नुकसान ना हो आपको, और हां यहाँ घाव सुखाने की देशी दवा एवं विदेशी दवा के बारे में बता रहे हैं।

घाव सुखाने की क्रीम, एंटीबायोटिक दवा, गोली, टेबलेट, अंग्रेजी दवा नाम | Ghav Sukhane Ki Dava, Cream, Tablet Name In Hindi.
घाव सुखाने की क्रीम, एंटीबायोटिक दवा, गोली.

दोस्तों यदि आप घाव नाम से परिचित नहीं है तो आपको घाव भरने की मरहम के बारे में जानने से पहले यह जान लेना चाहिए कि।

घाव किसे कहते हैं।

शुष्क एवं Soft त्वचा पर धारदार ठोस हथियार से लग जाने वाले चोट की वजह से होने वाले कट से निकलने वाली ब्लडिंग को घाव या जख्म कहते हैं, यह किसी एंटीबैक्टीरियल एक्जिमा के इनक्रीस होने के बाद भी आपकी शरीर के किसी अंग के हिस्से पर उभरते हैं, जो कि देखने में किसी पके हुए पीले लाल पिंपल एवं फटी हुई खाल की तरह होता है। यदि इस तरह की घूरा घाव आपको होता है तो दर्द का अनुभव भी आपको महसूस होगा जिस वजह से पूरे बदन में दर्द एवं बुखार भी आने का संभावना रहता है।

दोस्तों घाव के प्रकार भी अलग-अलग होते हैं यह किसी कारण साफ त्वचा पर हो जाता है तो कभी सर्जरी करने के बाद जो कि घाव हो जाने के बाद आपको Jakham Sukhane Ki Medicine चाहिए होता है, या फिर घाव सुखाने की गोली ताकि घाव का इलाज कर सकें।

घाव कितने प्रकार के होते हैं।

मेडिकल लाइन में घाव के होने के प्रकार को दो भाग में डिवाइड किया गया है पहला खुला हुआ घाव जिसमें त्वचा की ऊपरी परत कटा हुआ ( Skin Scraping ) दिखने के साथ खून का बाहर आता हुआ दिखता है, वही दूसरा अंदरूनी घाव जिसमें की त्वचा की दूसरी लेयर के भीतर खून जम कर काला दिखने के साथ चोट लगने की वजह से झाला पड़ जाता है, व खून का बहाव तब तक नहीं दिखता जब तक की घाव पककर पीला ना हो जाए।

घाव होने का कारण क्या है।

घूरा घाव जखम होने की कई तरह के कारण होते हैं जिसमें की त्वचा पर घाव:

  • पके हुए मीठे फल का ज्यादा सेवन करने से भी घाव होता है.
  • शुगर की बीमारी यदि आपको है तब भी आपको घाव हो सकता है.
  • किसी स्ट्रांग सामग्री के कारण चोट लगने से भी खून जम कर घाव जाता है.
  • सर्जरी के समय त्वचा पर कट लगाने से भी घाव होता है.

दोस्तों यह सभी कारण होते हैं घाव त्वचा पर होने के जिस घाव को सुखाने या घाव भरने के लिए Dava, Goli, मेडिसिन का उपयोग किया जाता है।

घाव सुखाने के लिए क्या लगाएं।

घूरा घाव को सुखाने के लिए या घाव भरने के लिए आप घाव सुखाने की घरेलू उपाय के अलावा घाव सुखाने की क्रीम और घाव सुखाने की मेडिसिन टेबलेट का उपयोग करके कटे हुए घाव को भरने के लिए टेबलेट का चूर्ण लगा सकते हैं, दोस्तों घाव सुखाने के लिए पाउडर बनाकर घाव पर लगाने से भी घाव सूख जाता है।

घाव सुखाने की क्रीम नाम | Jakham Sukhane Ki Cream Name In Hindi.

  • यदि किसी कील मुंहासे फोड़े फुंसी के कारण घाव हो चुका है तो आप घाव सुखाने की क्रीम ममीरा की पत्तियों को पीसकर क्रीम बेस तैयार करके पके हुए घाव पर क्रीम की तरह लगाकर रखने से घाव सूखने लगता है, और घाव भरने लगता है यह संक्रमण के प्रभाव को भी कम कर देता है जिससे कि घाव को ज्लदी ठीक हो जाता है।
  • यदि आपको गिरने से त्वचा छिल गया है या चोट लगने से स्किन की खाल का ऊपरी परत फट गया है जिस कारण घाव हो चुका है, तो आपको घाव सुखाने की एंटीसेप्टिक Calendula Cream का उपयोग कटने के बाद होने वाले घाव को सुखाने के लिए करना चाहिए, यह खरोच लगने की वजह से होने वाले घाव सुखाने की क्रीम होता है। जोकि घाव की पास होने वाली खुजली से भी राहत दिलाता है।
  • GSK द्वारा मैन्युफैक्चरिंग किया गया T Bact के नाम से प्रसिद्ध छोटी फुंसी फोड़े के बड़े घुरे घाव सुखाने की क्रीम Mupirocin ointment l.p का इस्तेमाल किया जाता है, यह एंटीबायोटिक Jakham Sukhane Ki Cream बैक्टीरिया की प्रोटीन बनाने की क्षमता को खत्म कर देता है, जिस कारण घाव पास के बैक्टीरिया डेड हो जाता है और घाव सूखने लगता है। यह घाव सुखाने की क्रीम Mupirocin ointment l.p का Uses Skin पर हो जाने वाली पपड़ी के घाव फ्फोले एवं येलो हेड की पिंपल्स के घाव के अलावा खुला हुआ घाव सुखाने की क्रीम के रूप में उपयोग किया जाता है।

घाव सुखाने की क्रीम Price Mupirocin ointment l.p 5gm – ₹117.88 ।

  • चोट लग जाने एवं त्वचा पर छिल जाने के कारण होने वाले इन्फेक्शन से बने घाव जख्म को ट्रीटमेंट करने के लिए घाव सुखाने का क्रीम Povidone Iodine Ointment Usp को दिन में दो बार नाक के पास के घाव को सुखाने के लिए एवं त्वचा में किसी भी तरह की लगे चोट की इन्फेक्शन को रोकने के लिए उपयोग किया जाता है। यह Antiseptic Cream इंफेक्शन के बढ़ाने वाले बैक्टीरिया का नाश करके इंफेक्शन को रोककर जख्म को सुखाने में मदद करता है

घाव सुखाने की क्रीम Price povidone iodine ointment usp 20gm – ₹38.00 ।

चेतावनी पर भी ध्यान दें:

यहां बताया गया घाव सुखाने की क्रीम एवं Jakham Sukhane Ki Cream का नाम बहुत ही इफेक्टिव है, जिसका उपयोग आपको डॉक्टर की परामर्श लेकर उपयोग करना है क्योंकि कोई भी इन्फेक्शन किसी और कारण एवं वजह से होता है। साथ ही मेडिकल क्रीम में मौजूद इंग्रेडिएंट्स हाई पावर की होती है जोकि कुछ- को त्वचा पर सूट भी नहीं करता है, जिस कारण साइड इफेक्ट देखने को मिल सकता है।

घाव सुखाने की अंग्रेजी दवा क्या है | Ghav Sukhane Ki Dava In Hindi.

दो अंग्रेजी दवाइयों के मिश्रण से तैयार किया गया घाव सुखाने की अंग्रेजी दवा Amoxycillin And Potassium Clavulanate Tablets ip जोकि घाव के बैक्टीरिया को डैड करने एवं बैक्टीरिया में रजिस्टेंस ना आ पाए के लिए होता है। यह Skin पर हो जाने वाले इन्फेक्शन के कारण बने फोड़े फुंसी घाव को सुखाने के लिए उपयोग किया जाने वाला अंग्रेजी दवा होता है। इस घाव सुखाने की अंग्रेजी दवा का उपयोग डॉक्टर के परामर्श पर कम से कम 5 दिनों तक लेना होता है, यह इंफेक्शन के कारण को देखते हुए डोज के रूप में दिया जाता है जखम सुखाने के लिए।

घाव सुखाने की एंटीबायोटिक दवा क्या है | jakham sukhane ki tablet Name In Hindi.

  • Infected कट के बैक्टीरियल इनफेक्शन के घाव को सुखाने की एंटीबायोटिक दवा Co-Trimoxazole Tablets ip को पुराने घाव भरने के लिए उपयोग में दिया जाता है, यह एंटीबायोटिक दवा पुराने से पुराने घाव गड्ढे टाइप वाली Jakham Sukhane Ki Tablet के रूप में यूज में लिया जाता है, साथ ही यदि आपको स्किन इन्फेक्शन की वजह से त्वचा पर जखम घाव हो चुका है और जल्दी सूख ना रहा है तो ऐसे में एंटीबायोटिक Co-Trimoxazole Tablets का उपयोग आप चिकित्सा परामर्श लेकर यूज कर सकते हैं। जोकि दर्द को ठीक करने के साथ घाव को सुखाने में भी फायदा करता है। यह माव से भर गए जख्म को ट्रीट करने का सबसे अच्छी घाव सुखाने की गोली होता है।

घाव सुखाने की टेबलेट का नाम क्या है | Jakham Sukhane Ki Dawa, Medicine In Hindi.

  • यदि आपको छोटी मोटी फुंसी फोड़े के कारण बॉडी के खाल पर पका हुआ घाव हो चुका है और उससे पीप बह रहा है, तो आप उस पके हुए घाव से पीप को बाहर निकालकर उसे अच्छी तरह से साफ करके उस घाव को सुखाने के लिए Painted 400 mg Tablet की एक गोली का चूर्ण पाउडर बनाकर, नारियल के तेल के साथ मिक्स करके घाव की ऊपरी भाग पर लगाएं। इससे घाव कुछ ही दिनों में सूख जाएगा और आपकी त्वचा पहले जैसी दिखने लगेगा, यह घाव सुखाने की टेबलेट बहुत ही इफेक्टिव होता है घाव और जख्म को सुखाने के लिए।

सूचनाओं पर ध्यान दें

किसी भी घाव सुखाने की दवा, क्रीम, मेडिसिन, गोली का उपयोग करने से पहले आपको अपने नजदीकी चिकित्सा का परामर्श लेना जरूरी होता है। क्योंकि सभी दवाई को लेने की डोज अलग होने के साथ उनमें मौजूद सामग्री विभिन्न होता है। जिस के दुष्प्रभाव भी देखने को मिलता है इसलिए आप हमेशा किसी भी दवा का उपयोग करने से पहले डॉक्टरी परामर्श अवश्य लीजिए।

जैसा कि आप आप लोग यह जान चुके हैं कि घाव सुखाने की दवा नाम क्या होता है और घाव सुखाने की टेबलेट क्या होता है के बारे में तो दोस्तों यदि आपको Ghav Sukhane Ki Dava की जानकारी पसंद आई हो तो हिंदी के इस जानकारी को शेयर जरूर कर दीजिएगा ।